Move to Jagran APP

कैसे करें नवजात की देखभाल, विशेषज्ञ देंगे आपको जानकारी

तेज बहादुर सप्रू अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. प्रशांत पांडेय का कहना है कि बच्चे के शुरू के हजार दिन यानि गर्भ में आने से लेकर दो साल का होने तक बहुत महत्वपूर्ण होते हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 10:20 AM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 10:20 AM (IST)
कैसे करें नवजात की देखभाल, विशेषज्ञ देंगे आपको जानकारी
कैसे करें नवजात की देखभाल, विशेषज्ञ देंगे आपको जानकारी

प्रयागराज : नवजात की देखभाल के लिए बुधवार से नवजात शिशु देखभाल सप्ताह अभियान शुरू हो रहा है। इस दौरान विभिन्न कार्यक्रम आयोजित कर स्तनपान को बढ़ावा देने, बीमार नवजात शिशु की पहचान कर समय से इलाज कराने आदि पर फोकस किया जाएगा।

loksabha election banner

अभियान में जिले स्तर पर सहयोगी विभागों एवं स्वयंसेवी संस्थाओं, बाल रोग विशेषज्ञों आदि के साथ कार्यशाला आयोजित होगी। जिला महिला अस्पताल मे सेमिनार एवं हेल्दी बेबी शो का आयोजन व प्रसव इकाइयों पर आशा व आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के साथ बैठक कर उनको नवजात शिशु की देखभाल करने के बारे में आवश्यक जानकारी प्रदान की जाएगी। तेज बहादुर सप्रू अस्पताल के बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. प्रशांत पांडेय का कहना है कि बच्चे के शुरू के हजार दिन यानि गर्भ में आने से लेकर दो साल का होने तक बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। इस दौरान गर्भवती के खानपान पर पूरा ध्यान देना चाहिए। बच्चे को जन्म के पहले घटे में मा का दूध अवश्य पिलाना चाहिए। सीएमओ डॉ.जीएस बाजपेई ने बताया कि नवजात शिशु की आवश्यक देखभाल के संबंध में जन समुदाय को जागरूक कर शिशु मृत्यु दर में कमी लाया जा सकता है। मां को इन बातों का रखना चाहिए ख्याल :

-प्रसव अस्पताल में ही कराएं और 48 घटे तक अस्पताल में रहें।

-जन्म के एक घटे के भीतर मा का गाढ़ा-पीला दूध पिलाना शुरू करें।

-जन्म के तुरंत बाद नवजात का वजन लें और आवश्यक इंजेक्शन लगवाएं।

- नियमित और संपूर्ण टीकाकरण कराएं।

- शिशु जितनी बार चाहे दिन या रात में बार-बार स्तनपान कराएं।

-नवजात को काजल न लगाएं, कान व नाक में तेल न डालें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.