Move to Jagran APP

प्रयागराज की स्वच्छता रैंकिंग सुधारने के लिए हॉट स्पाट' बंद होंगे Prayagraj News

शहर में कूड़ा फेंकने वाले 203 स्थानों हॉट स्‍पाट को नगर निगम समाप्त करेगा। ऐसा करने का मंतव्‍य है प्रयागराज की स्‍वच्‍छता रेंकिंग सुधारना है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 02 Nov 2019 08:20 AM (IST)Updated: Sat, 02 Nov 2019 01:10 PM (IST)
प्रयागराज की स्वच्छता रैंकिंग सुधारने के लिए हॉट स्पाट' बंद होंगे Prayagraj News
प्रयागराज की स्वच्छता रैंकिंग सुधारने के लिए हॉट स्पाट' बंद होंगे Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। प्रयागराज की स्वच्छता रैंकिंग को सुधारने के लिए नगर निगम ने कवायद शुरू कर दी है। लोगों को स्वच्छता को लेकर जागरूक भी किया जा रहा है। गलियों और सड़कों को साफ-सुथरा रखने के लिए 203 हॉट स्पाट (कूड़ा फेंकने वाले स्थान) को चिह्नित किया गया है। धीरे-धीरे इन स्थानों पर कूड़ा फेंकने की व्यवस्था को समाप्त किया जाएगा। जोन-3 और 4 में सबसे ज्यादा हॉट स्पाट हैं।

loksabha election banner

प्रयागराज को शीर्ष 100 शहरों की सूची में शामिल करने की कोशिश

प्रयागराज पिछले वर्ष स्वच्छता रैंकिंग में 141वें पायदान पर था। इस बार प्रयागराज को शीर्ष 100 शहरों की सूची में शामिल करने की कोशिश हो रही है। वार्ड में जाकर लोगों को बताया जा रहा है कि संगम नगरी में स्वच्छता सर्वेक्षण चल रहा हैै। इसलिए लोग कहीं पर भी कूड़ा न फेंके। कोशिश करें कि घर में ही सूखा और गीला कूड़ा अलग कर लें। कम से कम कचरा निकालने का प्रयास करें। इसके साथ ही शहर में जो 203 हॉट स्पाट हैं। उन्हें समाप्त करने की कवायद चल रही है। जोन-3 और 4 (कटरा, तेलियरगंज, सलोरी, छोटा बघाड़ा, दारागंज, बैरहना, गऊघाट, बलुआघाट आदि ) में 70 फीसद से ज्यादा स्थान हॉट स्पाट के हैं। गंगा और यमुना के किनारे कोई भी हॉट स्पाट न रहे, इसको लेकर केंद्र सरकार के अलग से निर्देश हैं।

बोले नगर आयुक्त

नगर आयुक्त रवि रंजन का कहना है कि नगर निगम सफाई व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त करने में लगा है। गलियों और सड़कों पर कहीं भी कूड़ा फेंका न जाए, इसके लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.