Move to Jagran APP

ठंड ने दिखाए तेवर तो गर्म कपड़ों की बिक्री हुई तेज Prayagraj News

सिटीचिक के स्वेटर की कीमत 11 सौ से 18 सौ रुपये है। जबकि मैग्नावूल लैक्सवूल और अंगूरावूल के स्वेटरों की कीमत 42 सौ रुपये से ज्यादा है। 11 हजार रुपये तक के स्वेटर बिक रहे हैं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 11 Dec 2019 12:45 PM (IST)Updated: Wed, 11 Dec 2019 12:45 PM (IST)
ठंड ने दिखाए तेवर तो गर्म कपड़ों की बिक्री हुई तेज Prayagraj News
ठंड ने दिखाए तेवर तो गर्म कपड़ों की बिक्री हुई तेज Prayagraj News

प्रयागराज,जेएनएन । ठंड ने अपना असर दिखाना शुरू किया तो गर्म कपड़ों की बिक्री तेज हो गई। सहालग भी है तो ठंड से बचाव के लिए स्वेटर, जैकेट, ब्लेजर, शॉल एवं ऊनी कैप, इनर खरीदने के लिए कपड़ों के शोरूमों और दुकानों पर लोगों की भीड़ उमड़ रही है। रजाई, कंबल की भी खूब बिक्री हो रही है।

loksabha election banner

ब्रांडेड मैग्नावूल, लैक्सवूल, अंगूरावूल के स्वेटरों की डिमांड ज्यादा

ब्रांडेड मैग्नावूल, लैक्सवूल, अंगूरावूल, सिटीचिक के स्वेटरों की डिमांड ज्यादा है। मैग्नावूल, सिटीचिक के स्वेटर हल्के होने के साथ बहुत गर्म होते हैं। सिटीचिक के स्वेटर की कीमत 11 सौ से 18 सौ रुपये है। जबकि मैग्नावूल, लैक्सवूल और अंगूरावूल के स्वेटरों की कीमत 42 सौ रुपये से ज्यादा है। 11 हजार रुपये तक के स्वेटर बिक रहे हैं। इन स्वेटरों में आस्ट्रेलियाई भेड़ के ऊन का प्रयोग किया गया है। हालांकि, तैयार लुधियाना में ही किए गए हैं। वहीं, पीटर इंग्लैंड, जॉन प्लेयर, क्रिमसन क्लब, मोंटी कार्लो एवं ड्यूक स्वेटरों की शुरुआत 15 सौ से लेकर तीन हजार रुपये तक है। बोमा के लांग जैकेट और पैराशूट मैटेरियल के हाफ जैकेट की भी मांग ज्यादा है। इसमें पॉलीफिल रुई होती है, जिससे यह जैकेट बहुत गर्म होती हैं। हॉफ जैकेट तीन हजार से 45 सौ रुपये में बिक रही है, जबकि लांग जैकेट की कीमत 58 सौ रुपये से शुरू होकर आठ हजार रुपये तक है।

शॉल में पश्मीना महिलाओं की खास पसंद

खास यह कि इस बार परंपरागत रंग के जैकेट के बजाय पर्पल, पिंक आदि कलर के जैकेट विशेष रूप से पंसद किए जा रहे हैं। शॉल में पश्मीना महिलाओं की खास पसंद है। इस शॉल की शुरुआत 17 हजार रुपये है, लेकिन एक लाख रुपये कीमत के भी शॉल बाजार में उपलब्ध है। रजाइयों में फाइबर और पोलो कंबल भी खूब बिक रहा है। सिविल लाइंस में एसपी मार्ग स्थित एक प्रतिष्ठित शोरूम के प्रोपराइटर नितिन गुप्ता बताते हैं कि लांग जैकेट का प्रचलन बढ़ा है।

स्वेट टी-शर्ट और स्लट शर्ट का भी प्रचलन बढ़ा

गर्म स्वेट टी-शर्ट और स्लट शर्ट का भी प्रचलन बढ़ गया है। स्वेट टी-शर्ट का लुक अच्छा है। इसके नीचे शर्ट पहनने की जरूरत नहीं है। स्वेट टी-शर्ट दो हजार तक और स्लट शर्ट आठ सौ से डेढ़ हजार रुपये तक बिक रही है। एक अन्य प्रतिष्ठित शोरूम के प्रोपराइटर विनीत कपूर बताते हैं कि सॉफ्टी और लैंप कैप खूब बिक रही है। सिटीचिक स्वेटर की डिमांड ज्यादा है।

वायुमंडल में छाई धुंध से बढ़ी ठंड

पछुआ विक्षोभ जल्द दस्तक देने वाला है। उसके आने की आहट हो गई है। वायुमंडल में दिनभर धुंध छाई रही। धुंध के कारण सूरज की किरणें ठीक से नीचे नहीं आ सकीं, जिससे ठंड बढ़ गई। बाहर निकलने पर दिन में भी गलन का एहसास हो रहा था। सोमवार की तुलना में मंगलवार को अधिकतम पारा 3.4 और न्यूनतम तापमान 1.4 डिग्री कम हो गया। सोमवार को अधिकतम तापमान 26.4 और न्यूनतम 13.6 डिग्री सेल्सियस था जो मंगलवार को क्रमश: 23.8 और 12.2 डिग्री हो गया। मौसम विज्ञानी प्रो. सविंद्र सिंह बताते हैं कि पश्चिमी विक्षोभ अफगानिस्तान और पाकिस्तान तक आ चुका है। शुक्रवार और शनिवार तक यहां भी पहुंचने की उम्मीद है। इससे मौसम भी खराब होने का आसार है। फिर गलन बढ़ेगी। उनका कहना है कि सुबह और शाम यहां वायु की गुणवत्ता भी बहुत खराब रहती है। इसकी एक वजह सड़कों पर छिड़का जाने वाला सूखा चूना भी है। उनका कहना है कि सुबह स्वीपर जब झाड़ू लगाता है तो चूना वायुमंडल में जाकर प्रदूषण बढ़ा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.