Move to Jagran APP

श्रद्धालुओं को सहूलियत देंगे कुंभ रूट पर स्थित अस्पताल

प्रयागराज के कुंभ मेले में दूर-दूर से आने वाले श्रद्धालुओं को सहूलियत मिलेगी। प्रतापगढ़ से होकर जाने वालों के लिए अस्‍पताल में सुविधा मिलेगी।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Fri, 28 Dec 2018 06:29 PM (IST)Updated: Fri, 28 Dec 2018 06:29 PM (IST)
श्रद्धालुओं को सहूलियत देंगे कुंभ रूट पर स्थित अस्पताल
श्रद्धालुओं को सहूलियत देंगे कुंभ रूट पर स्थित अस्पताल

प्रयागराज : संगमनगरी में लगने वाले कुंभ मेले को लेकर प्रतापगढ़ का स्वास्थ्य महकमा भी तैयारी में जुटा है। कुंभ रूट के अस्पतालों को संसाधनों से लैस किया जा रहा है। उनमें पीएचसी व स्वास्थ्य उपकेंद्रों के पैरा मेडिकल स्टाफ को संबंध किया जा रहा है।

loksabha election banner

 जिले से अयोध्या-प्रयागराज हाईवे, लखनऊ-प्रयागराज हाईवे, वाराणसी-लखनऊ हाइवे गुजरते हैं। इन सबसे हजारों लोग कुंभ में जाएंगे। सड़क पर वाहनों का दबाव होगा। ऐसे में हादसों की आशंका से इन्कार नहीं किया जा सकता। इसे लेकर जहां पुलिस-प्रशासन सतर्क है। वहीं स्वास्थ्य महकमा भी तैयारी में है। अस्पतालों में अतिरिक्त डॉक्टर, पैरा मेडिकल स्टाफ, दवाएं, एंबुलेंस तैयार रखने को कहा गया है।

सीएचसी रानीगंज व गौरा में चाक चौबंद व्यवस्था

कुंभ मेले प्रयागराज के मद्देनजर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र रानीगंज व गौरा में तैयारी की गई है। जौनपुर-रायबरेली राजमार्ग के किनारे स्थित यह अस्पताल 30-30 बेड के हैं। यहां वार्ड के अलावा आकस्मिक भर्ती कक्ष व इमरजेंसी चिकित्सा केंद्र भी है। ओपीडी के अलावा यहां रात में एक चिकित्सक व कर्मी की ड्यूटी हर रोज लगती है। इमरजेंसी कक्ष में मौजूद रहकर आने जाने वाले मरीजों का उपचार करते हैं। अस्पतालों में दवा कक्ष में मरहम पट्टी सहित सुविधाएं उपलब्ध हैं। गौरा सीएचसी में व्यवस्था चाक चौबंद है। अस्पताल में मरीजों को सब सुविधा मिल रही है, लेकिन पानी की टंकी खराब है। अस्पताल में एक अधीक्षक के अलावा पांच चिकित्सक के अलावा दो आयुष चिकित्सक, एक चीफ फार्मासिस्ट दो वार्ड ब्याय, तीन स्टाफ नर्स, एक स्वीपर कार्य कर रहे हैं। एक चिकित्सक दो फार्मासिस्ट, लैब टेक्नीशियन व सुपरवाइजर कुंभ में ड्यूटी पर गए हैं।

यहां भी की गई है व्यवस्था

सीएचसी रानीगंज में भी व्यवस्था चाक चौबंद है। अधीक्षक मनीष कुमार ने बताया कि यहां दवा बेड और सारी सुविधा उपलब्ध है, लेकिन इस अस्पताल के लिए कोई निर्देश नहीं आया है फिर भी तैयारी पूरी है। गौरा सीएचसी में डेढ़ साल से सीसीटीवी कैमरा खराब पड़ा है। अधीक्षक डॉ. ओपी ङ्क्षसह का कहना है कि व्यवस्थाएं दुरुस्त की जा रही हैं।

कुंभ के तहत कुंडा में भी तैयारी

प्रयागराज में लगने वाले कुंभ मेले के तहत प्रतापगढ़ जनपद के आसपास के हाईवे से जुड़े सीएचसी व पीएचसी को हाईटेक किया जा रहा है। कुंडा कस्बे में एफआरयू सीएचसी की सफाई व उपकरणों के रखरखाव के साथ ही स्वास्थ्यकर्मियों की तैनाती व चिकित्सकों को संबद्ध किया जा रहा है। इसके तहत सीएचसी कुंडा से जुड़े पीएचसी हथिगवां, पूरेधनऊ, मुबारक पुर, भदरी, किलहनापुर में तैनात चिकित्सकों व सफाईर्किमयों को संबद्ध कर दिया गया है।

 सीएचसी अधीक्षक डा. दिनेश सिंह का कहना है कि सीएमओ के मौखिक आदेश पर मेले को देखते हुए व्यवस्था की जा रही है। इसी प्रकार सीएचसी कोहड़ौर में तैयारी चल रही है। वार्डों को स्वच्छ रखने, हर तरह की दवाओं का स्टाक रखने तथा बेड की व्यवस्था के साथ ही डाक्टरों को मौजूद रहने का निर्देश दिया है। अस्पताल की रंगाई पुताई कराई जा रही है। अधीक्षक डॉ. भरत पाठक ने बताया कि दवाओं का स्टाक तथा वार्डो की साफ सफाई के साथ ही अस्पताल की रंगाई की जा चुकी है।

सेतापुर में कोई तैयारी नहीं

जगदीशपुर हाईवे पर सेतापुर स्वास्थ्य उपकेंद्र में कोई तैयारी नहीं की जा रही है। इस अस्पताल में एक ही डॉक्टर हैं। यहां पर प्रसव के लिए महिलाएं आती हैं। कुंभ मार्ग पर होने के बाद भी यहां जागरण टीम को कोई अतिरिक्त तैयारी नहीं दिखी। यहां कमरे तो तीन हैं, लेकिन संसाधनों का टोटा है। लोगों का कहना है कि विभाग के अफसर इस अस्पताल को उपेक्षित किए हैं। यह लापरवाही किसी दिन किसी मरीज को भारी पड़ेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.