Move to Jagran APP

मानदेय को लेकर प्रदेश के 32 हजार शिक्षामित्रों का कार्य बहिष्कार शुरू

सहायक अध्यापक के रूप में समायोजन न होने के बाद अब मानदेय वृद्धि भी नहीं की जा रही है। इसको लेकर सूबे में शिक्षामित्र अनशन कर रहे हैं।

By Ashish MishraEdited By: Published: Tue, 27 Dec 2016 03:33 PM (IST)Updated: Thu, 29 Dec 2016 02:51 PM (IST)
मानदेय को लेकर प्रदेश के 32 हजार शिक्षामित्रों का कार्य बहिष्कार शुरू
मानदेय को लेकर प्रदेश के 32 हजार शिक्षामित्रों का कार्य बहिष्कार शुरू

इलाहाबाद (जेएनएन)। प्रदेश के प्राथमिक विद्यालयों में तैनात 32 हजार शिक्षामित्रों का प्रकरण फिर सतह पर आ गया है। सहायक अध्यापक के रूप में समायोजन न होने के बाद अब मानदेय वृद्धि भी नहीं की जा रही है। इसको लेकर सूबे में शिक्षामित्र अनशन कर रहे हैं। कई जिलों में उनकी हालत खराब हो रही है। अब 27 दिसंबर से शिक्षामित्रों ने कार्य बहिष्कार का निर्णय लिया है।

loksabha election banner

पढ़ें- हर किसी को जिंदगी में ये मुकाम नहीं मिलता .....जलते रहोः मो.शमी


प्रदेश के बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों में 32 हजार शिक्षामित्रों का समायोजन सुप्रीम कोर्ट का मामला विचाराधीन है। महंगाई के युग में प्रशिक्षित होकर भी उन्हें 3500 रुपये प्रतिमाह के मानदेय पर कार्य करना पड़ रहा है। इसके लिए दूरस्थ बीटीसी शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष अनिल कुमार यादव ने कई बार मुख्यमंत्री से मांग की है, लेकिन समायोजन न होने तक उनका मानदेय बढ़ाने की अनसुनी हुई। विधानसभा चुनाव से पहले शिक्षामित्र अपने हक के लिए अनशन के रास्ते पर चल पड़े हैं।

पढ़ें- अखिलेश के समाजवादी स्मार्टफोन के लिए 1.09 करोड़ ने कराया रजिस्ट्रेशन

बलिया, बनारस, इलाहाबाद, कानपुर देहात, लखनऊ, सीतापुर, सहारनपुर, बुलंदशहर सहित कई जिलों में अवशेष शिक्षामित्र मानदेय बढ़ाने के लिए दो दिन से कर रहे हैं। बलिया में अवशेष शिक्षामित्र गीता पाठक, सुशीला वर्मा की हालत नाजुक बनी हुई और दोनों को अस्पताल मे भर्ती कराया गया है। ऐसे में दूरस्थ बीटीसी शिक्षक संघ ने प्रदेश के समायोजित एवं असमायोजित शिक्षामित्रों से अवशेष शिक्षामित्रों के मानदेय वृद्धि के समर्थन में 27 दिसंबर से कार्य बहिष्कार का एलान किया है।

पढ़ें- अखिलेश ने जिस विधायक को पार्टी से निकाला, शिवपाल उसे वापस ले आये

सीएचएसएल सात जनवरी से
कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) की कंबाइंड हायर सेकेंडरी लेवल (सीएचएसएल) 2016 की ऑनलाइन परीक्षा 7 जनवरी से 8 फरवरी 2017 तक होगी। मध्य क्षेत्रीय कार्यालय से 16.57 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। मध्य क्षेत्र के अंतर्गत इलाहाबाद, कानपुर, लखनऊ, वाराणसी, गोरखपुर, मेरठ, आगरा, बरेली और पटना में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा सिर्फ ऑनलाइन कराई जा रही है। अभ्यर्थी मंगलवार से आयोग की वेबसाइट पर जाकर अपने परीक्षा केंद्र, परीक्षा तारीख आदि जानकारी से ले सकते हैं।

पढ़ें- नौकरी के नाम पर डेढ़ साल करता रहा दुष्कर्म, डेढ़ लाख में बेचा

पढ़ें- नोटबंदी से बीते चुनाव के मुकाबले दस फीसद ज्यादा होगा खर्च

पढ़ें- आगरा में मां-बेटी से छेड़छाड़, सामूहिक आत्महत्या की धमकी

पढ़ें- नोटबंदी का 49वां दिन, बैंकों के बाहर लाइन घटी पर दुश्वारियां बरकरार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.