Move to Jagran APP

कुंभ की व्यवस्था देखने 72 देशों के डेलीगेट्स 15 दिसंबर को जुटेंगे

कुंभ की व्यवस्था देखने के लिए 15 दिसंबर को 72 देशों के शीर्ष अधिकारी 15 दिसंबर को प्रयागराज में जुटेंगे। सत्‍कार के लिए मंत्री सिद्धार्थनाथ नामित हैं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Mon, 10 Dec 2018 06:00 PM (IST)Updated: Mon, 10 Dec 2018 06:00 PM (IST)
कुंभ की व्यवस्था देखने 72 देशों के डेलीगेट्स 15 दिसंबर को जुटेंगे

प्रयागराज : कुंभ का वैभव देखने आ रहे 72 देशों के हेड ऑफ मिशंस, डेलीगेट्स का शहर में खास सत्कार होगा। उनके स्वागत तथा विदाई के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह को नामित किया है।

  लगभग 72 देशों के हेड ऑफ मिशंस, डेलीगेट्स, डिप्लोमेट्स के दल को लेकर 15 दिसंबर की सुबह नौ बजे विशेष वायुयान से केंद्रीय विदेश राज्यमंत्री वीके सिंह यहां पहुंचेंगे। वह बमरौली एयरपोर्ट से कार से संगम पहुंचेंगे। वहां संगम पर दर्शन-पूजन के साथ ही फोटो सेशन भी होगा। इसके बाद डेलीगेट्स कुंभ मेला स्थित पुलिस लाइंस जाएंगे। अक्षयवट और बड़े हनुमान मंदिर में भी दल जाएगा। फिर वह अरैल जाएंगे, जहां अपने-अपने देशों का झंडारोहण करेंगे। बाद में उसी स्थान को सेल्फी प्वाइंट के रूप में विकसित किया जाएगा। उनके साथ भ्रमण के दौरान केंद्रीय विदेश राज्य मंत्री और प्रदेश सरकार के स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह मौजूद रहेंगे।

विदेश मंत्रालय के डिप्टी चीफ प्रोटोकॉल ने की थी डिमांड
दरअसल, भारत सरकार के विदेश मंत्रालय के डिप्टी चीफ प्रोटोकॉल ने उत्तर प्रदेश सरकार से यह अपेक्षा की थी कि डेलीगेट्स के भ्रमण के दौरान राज्य सरकार के एक मंत्री भी नामित हो, जिस पर मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य मंत्री को नामित किया।

स्वागत की तैयारी में सजाएंगे चौराहे
डेलीगेट्स के स्वागत के लिए शहर में  इंतजाम किए जा रहे हैं। बमरौली एयरपोर्ट से लेकर संगम तक चौराहे सजाए जाएंगे। साथ ही कुंभ मेला क्षेत्र में भी विशेष तैयारी की जा रही है। शाम पांच बजे डेलीगेट्स विशेष वायुयान से वापस दिल्ली लौट जाएंगे।

अपने देश के लोगों को कुंभ क्षेत्र की देंगे जानकारी
बताते हैं कि डेलीगेट्स कुंभ मेला क्षेत्र का अवलोकन कर अपने देश के लोगों को यहां की जानकारी देंगे, जिसके बाद विदेशी पर्यटक यहां आ सकेंगे। इसके अलावा प्रवासी भारतीयों को भी ये डेलीगेट्स कुंभ से संबंधित सभी सूचनाएं मुहैया कराएंगे।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.