Move to Jagran APP

प्रतापगढ़ में सर्वर का अड़ंगा, ग्राम प्रधान नहीं निकल पाए 2.5 करोड़ रुपये, खत्‍म हुआ कार्यकाल

डीपीआरओ रवि शंकर द्विवेदी ने बताया कि राज्य वित्त का पैसा शासन से आया था लेकिन सर्वर के चलते प्रधान डोंगल नहीं लगा सके। इस वजह से वह पैसा ग्राम पंचायत के खाते में है। अब एडीओ पंचायत बतौर प्रशासक उसे पैसे से विकास कार्य कराएंगे।

By Rajneesh MishraEdited By: Published: Fri, 25 Dec 2020 05:06 PM (IST)Updated: Fri, 25 Dec 2020 05:06 PM (IST)
अब इस पैसे का उपभोग ग्राम प्रधान नहीं कर पाएंगे।

प्रयागराज, जेएनएन। यूपी के प्रतापगढ़ जिले में ग्राम पंचायतों का कार्यकाल खत्म होने के दो दिन पहले राज्य वित्त मद का दो करोड़ रुपये शासन से ग्राम पंचायतों में भेजा गया। इस पैसे से ग्राम पंचायतों में हैंडपंप मरम्मत, नाली और नाला निर्माण, इंटरलॉकिंग जैसे अन्य कार्य कराए जाने थे। पिछले दो दिनों से सर्वर की समस्या आने से डोंगल नहीं लग पा रहा था। इससे अब उस पैसे का उपभोग ग्राम प्रधान नहीं करने पाएंगे। शुक्रवार रात 12 बजे तक ही डोंगल का इस्तेमाल किया जा सका। इसके बाद उसे अन रजिस्टर्ड कर दिया गया।

loksabha election banner

दो दिन पहले राज्‍य वित्‍त का पैसा आया

जिले भर की 1207 ग्राम पंचायतों का कार्यक्रम बीती देर रात खत्म हो गया। अब सभी ब्लाकों के एडीओ पंचायत को प्रशासक बना दिया गया है। खास बात यह है कि कार्यकाल खत्म होने के दो दिन पहले राज्य वित्त का पैसा आया, लेकिन ग्राम प्रधान उस पैसे का इस्तेमाल नहीं कर पाए। इसके लिए वह डीपीआरओ कार्यालय से लगाकर ब्लाक का चक्कर लगाते रहे, लेकिन डोंगल वर्क न कर पाने से प्रधानों को केवल निराशा हाथ लगी। शुक्रवार को क्रिसमस डे के चलते सरकारी अवकाश था, लेकिन प्रधानों की फौज डीपीआरओ कार्यालय के सामने जमा थी।

सभी पैसे के भुगतान के लिए  प्रयासरत थे। हालांकि शाम तक पैसे का भुगतान नहीं हो सका। कई प्रधानों ने यह समस्या डीपीआरओ कार्यालय के कर्मचारियों व डीपीएम से भी साझा किया, लेकिन सर्वर की समस्या के चलते वह भी किनारा काट लिए। डीपीआरओ रवि शंकर द्विवेदी ने बताया कि राज्य वित्त का पैसा शासन से आया था, लेकिन सर्वर के चलते प्रधान डोंगल नहीं लगा सके। इस वजह से वह पैसा ग्राम पंचायत के खाते में है। अब एडीओ पंचायत बतौर प्रशासक उसे पैसे से विकास कार्य कराएंगे। 

एडीओ पंचायत को प्रशासक बनाने का आया पत्र

प्रधानों का कार्यकाल खत्म होने से एडीओ पंचायत को प्रशासक बनाए जाने को लेकर पंचायतीराज विभाग की निदेशक ने डीपीआरओ को पत्र भेजा है। पत्र के जरिए कहा है कि सभी ब्लाक के एडीओ पंचायतों को प्रशासक बनाया जाए। निदेशक का पत्र आते ही  डीपीआरओ रवि शंकर द्विवेदी ने पटल कर्मियों को बुलाकर पत्र तैयार कराया। इसकी प्रतिलिपि सीडीओ व डीएम को भी भेज दी गई। इस तरह से शनिवार को सारे एडीओ पंचायत को प्रशासक की जिम्मेदारी दे दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.