प्रयागराज, जेएनएन । प्रदेश की राज्‍यपाल आनंदीबेन ने कहा कि जीवन में लक्ष्‍य स्‍पष्‍ट होना चाहिए। उसकी प्राप्ति के लिए लगातार परिश्रम करें। जीवन में उतार चढ़ाव आते रहते हैं। इससे डिगे नहीं। हमें नए भारत का निर्माण प्रशस्‍त करना है। उच्‍च शिक्षा को प्रभावशाली औजार बनाना होगा।

बोलीं, छात्रों को भी इस दिशा में प्रयास करना चाहिए

राज्‍यपाल आनंदीबेन प्रोफेसर राजेंद्र सिंह (रज्जू भइया) राज्य विश्वविद्यालय के दूसरे दीक्षा समारोह में बोल रहीं थीं। उन्‍होंने कहा कि अब वह समय है जब विवि को उच्‍च शिक्षा के क्षेत्र में उपलब्धियों को चिह्नित करना होगा। कहा कि बौद्धिक क्षमता से यहां की छात्राओं ने बाजी मारी है। छात्रों को भी इस दिशा में प्रयास करना चाहिए।

सोमवार को नैनी स्थित सरस्वती हाइटेक सिटी परिसर में शुरू होने वाला है। समारोह में कुलाधिपति एवं प्रदेश की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल कार्यक्रम स्‍थल पर पहुंच चुकी हैं। वह प्रयागराज मंडल के 117 मेधावियों को मेडल प्रदान करेंगी। वहीं राज्‍य विवि की कुलपति प्रो. संगीता श्रीवास्तव मेधावियों को डिग्री प्रदान करेंगी।

राज्‍यपाल ने मेधावियों को किया सम्‍मानित

समारोह में राज्‍यपाल ने मेधावी छात्र और छात्राओं को पदक से अलंकृत किया। डिग्री पाने वालों में स्नातक और परास्नातक के छात्र-छात्राएं शामिल हैं। इसके अलावा 117 मेडल पाने वालों में स्नातक में दस-दस स्वर्ण और रजत, 11 कांस्य पदक दिए जाएंगे। वहीं, परास्नातक में 31 स्वर्ण, 27 रजत और 28 कांस्य पदक किए गए। समारोह में प्रतापगढ़ के यशोदानंदन हरिवंश महाविद्यालय के बीपीएड छात्र अतुल कुमार सिंह को कुलाधिपति स्वर्ण पदक समेत सर्वाधिक तीन स्वर्ण पदक प्रदान किए गए। कार्यक्रम में उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा को आया था लेकिन वह किन्‍हीं कारणों से नहीं आ सके।

प्रयागराज, कौशांबी, फतेहपुर और प्रतापगढ़ के मेधावियों ने हिस्सा लिया

युनाइटेड इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट की बीबीए छात्रा प्रिया सिंह को कुलपति स्वर्ण पदक के अलावा श्री शिवराम दास गुलाटी दानदाता स्वर्ण पदक भी दिया गया। समारोह में मंडल के प्रयागराज, कौशांबी, फतेहपुर और प्रतापगढ़ के मेधावियों ने हिस्सा लिया। समारोह में कुलाधिपति आनंदी बेन पटेल के निर्देश पर कौशांबी जनपद के माहेश्वरी प्रसाद इंटर कॉलेज के 40 छात्र छात्राओं को भी बुलाया गया था। उन्‍होंने इन छात्र-छात्राओं को पठन-पाठन सामग्री बांटा। समारोह का पूर्वाभ्यास रविवार को विवि के सरस्वती हाईटेक सिटी परिसर में किया गया था। कुलपति प्रोफेसर संगीता श्रीवास्‍तव, उप कुलसचिव दीप्ति मिश्रा समेत अन्‍य विशिष्‍टजन, स्‍टॉफ और छात्र-छात्राएं मौजूद रहीं।

मेधावियों से सफलता के टिप्‍स लेंगे विद़यार्थी 

कौशांबी जिले के माहेश्‍वरी प्रसाद इंटर कॉलेज के  40 विद़यार्थियों को बुलाया गया था। इन्‍हें कुलाधिपति व उत्‍तर प्रदेश की राज्‍यपाल आनंदीबेन पटेल के निर्देश पर बुलाया गया है। वह मेडल पाने वाले मेधावियों से सफलता के गुर सीखेंगे।

Posted By: Brijesh Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप