Move to Jagran APP

जागरूकता की कमी से सरकार को 'सुमंगला' की तलाश Prayagraj News

योजना में ऐसे लोग पात्र होंगे जिनकी दो बेटियां होंगी। वार्षिक आय तीन लाख होनी चाहिए। हालांकि इसके लिए आय प्रमाण पत्र नहीं देना होगा। सिर्फ आवेदन के समय स्व प्रमाणित कर देना होगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Mon, 17 Feb 2020 03:51 PM (IST)Updated: Mon, 17 Feb 2020 04:14 PM (IST)
जागरूकता की कमी से सरकार को 'सुमंगला' की तलाश Prayagraj News
जागरूकता की कमी से सरकार को 'सुमंगला' की तलाश Prayagraj News

प्रयागराज,जेएनएन। मुख्यमंत्री कन्या सुंमगला योजना के प्रति अभी जागरूकता की कमी है। गांव ही नहीं शहरी क्षेत्रों के अधिकांश लोग भी इस योजना के बारे में नहीं जानते हैं। यही कारण है कि अभी तक जनपद में महज 50 फीसद पात्रों का ही पंजीकरण हो सका है। जिलाधिकारी ने पिछले दिनों हुई स्वास्थ्य समिति की बैठक में इसे लेकर नाराजगी भी जाहिर की थी। उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिया था कि आशा कार्यकर्ता व एएनएम समेत अन्य कर्मचारियों की मदद से अधिक से अधिक पात्रों का पंजीकरण इस योजना में कराया जाए। घर-घर जाकर ऐसे परिवारों की सूची तैयार की जाए।

loksabha election banner

दो बेटियों वाले होंगे पात्र

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की इस महत्वाकांक्षी योजना में ऐसे लोग पात्र होंगे जिनकी दो बेटियां होंगी। वार्षिक आय तीन लाख होनी चाहिए। हालांकि इसके लिए आय प्रमाण पत्र नहीं देना होगा। सिर्फ आवेदन करते समय स्व प्रमाणित कर देना होगा। योजना में बेटियों के लिए 15 हजार रुपये कई किश्तों में देने की व्यवस्था है। यह पूरी धनराशि बेटियों को स्नातक की पढ़ाई पूरी होने तक दे दी जाएगी। इसके लिए बेटी का अलग से बैंक में खाता खोला जाता है। जिलाधिकारी के निर्देश के बाद जिले में पात्र बेटियों की सूची तैयार की जा रही है। सीएमओ द्वारा सीएचसी, पीएचसी, महिला अस्पताल को निर्देशित किया जा रहा कि संबंधित अस्पताल में जो प्रसव हो रहा है उसमें से ऐसी बच्चियों का पंजीकरण कराया जाए जो इस योजना के लिए पात्र हों। सीएमओ डॉ. जीएस वाजपेई ने बताया कि एएनएम, आशा व अधीक्षकों को निर्देशित किया गया है कि वह अधिक से अधिक लोगों का आवेदन कराएं।

कब मिलेगी कितनी धनराशि

-बेटी के जन्म होने के बाद खोले गए खाते में 2000 रुपये की पहली किश्त

-बेटी के एक वर्ष पूरा होने पर 1000 रुपये की दूसरी किश्त

-बेटी का पहली कक्षा में दाखिला होने पर 2000 रुपये की किश्त

-छठवीं कक्षा में पहुंचने पर 2000 रुपये की चौथी किश्त

-नौवीं कक्षा में पहुंचने पर 3000 रुपये की पांचवीं किश्त

-स्नातक में प्रवेश लेने पर 5000 रुपये की आखिरी किश्त

आवेदन के लिए यह दस्तावेज

आवेदन के लिए बेटी का जन्म प्रमाण पत्र होना चाहिए। माता-पिता के आधार कार्ड का होना बहुत जरूरी है। पहली कक्षा में दाखिले का प्रमाण भी देना आवश्यक होगा। आवेदन के समय माता-पिता को अपने बैैंक खाता संख्या देना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.