Move to Jagran APP

सीबीएसई इंटर रिजल्ट 2018 : सफलता प्रतिशत में आधी आबादी आगे

सीबीएसई इंटरमीडिएट के रिजल्ट में लड़कियों ने बड़े अंतर से मेधा के मामले में लड़कों को पिछाड़ दिया है। इस बार लड़कों को पीछे छोड़ने का अंतर 10.18 फीसद है।

By Nawal MishraEdited By: Published: Sat, 26 May 2018 06:20 PM (IST)Updated: Sun, 27 May 2018 12:12 AM (IST)
सीबीएसई इंटर रिजल्ट 2018 : सफलता प्रतिशत में आधी आबादी आगे
सीबीएसई इंटर रिजल्ट 2018 : सफलता प्रतिशत में आधी आबादी आगे

इलाहाबाद (जेएनएन)। सीबीएसई इंटरमीडिएट के रिजल्ट में लड़कियों ने बड़े अंतर से मेधा के मामले में लड़कों को पिछाड़ दिया है। रिजल्ट प्रतिशत पिछले वर्षों में आगे-पीछे होता रहा है लेकिन लड़कियां इससे बेपरवाह सफलता का झंडा थामे आगे-आगे ही चल रही हैं। इस बार लड़कों को पीछे छोड़ने का अंतर 10.18 फीसद है।क्षेत्रीय कार्यालय ने टॉपर मेधावियों की इस बार भी सूची नहीं जारी की है। इलाहाबाद परिक्षेत्र में इंटरमीडिएट परीक्षा का परिणाम 75.19 फीसदी रहा है। इसमें लड़कियां दस फीसदी अंकों के लंबे फासले के साथ आगे रही हैं। हालांकि इस बार परीक्षा परिणाम में पिछले वर्ष की अपेक्षा 1.01 प्रतिशत की गिरावट आई है।   सीबीएसई इंटर 2018 के रिजल्ट में पिछले वर्षों की अपेक्षा कई तरह के उतार-चढ़ाव दिख रहे हैं। इसमें यदि कुछ नहीं बदला है तो लड़कियों की सफलता की कहानी। इलाहाबाद परिक्षेत्र के जिलों में शीर्ष पर अधिकांश लड़कियां ही हैं। वहीं, ओवरऑल रिजल्ट में उन्होंने छात्रों को लंबे अंतर से पछाड़ दिया है।

loksabha election banner

मेहनत, लगन व सफलता तक प्रयास 

खास बात यह है कि लड़कियों ने ऐसा ही उपलब्धि 2016 में भी अर्जित की थी, उस समय छात्रों को इससे भी बड़े अंतर यानी 10.39 फीसदी से पीछे कर दिया था। वहीं, 2017 में छात्र-छात्राओं के बीच सफलता प्रतिशत का अंतर महज चार फीसदी ही रहा लेकिन, उन्होंने लड़कों को आगे नहीं निकलने दिया। सीबीएसई के इलाहाबाद परिक्षेत्र कार्यालय में प्रदेश के 60 जिले आते हैं। इंटर में 75.19 फीसदी परीक्षार्थियों ने सफलता प्राप्त की है। इसमें छात्राएं 81.65 फीसद व छात्र 71.47 फीसदी सफल हुए हैं। यह दस प्रतिशत से भी अधिक का अंतर छात्राओं की मेहनत, लगन व सफलता मिलने तक चले प्रयास की कहानी बयां करता है। यही नहीं छात्रों की तुलना में परीक्षा में शामिल होने वाली छात्राओं की संख्या कम रही है, लेकिन उत्तीर्ण होने की ललक उनमें कहीं अधिक दिखी। वहीं, छात्रों का प्रदर्शन पिछले वर्षों में महज कुछ फीसदी के अंतर से एक जैसा ही रहा है। 

सफलता का तीन वर्ष का रिपोर्ट कार्ड 

वर्ष         छात्र        छात्राएं 

2016       73.09       83.48 

2017       71.10       75.10 

2018       71.47       81.65 

फिर 26 मई को ही रिजल्ट  

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड यानि सीबीएसई को 26 मई की तारीख भी काफी रास आ रही है। बोर्ड ने पिछले वर्ष इंटर का रिजल्ट इसी तारीख को घोषित किया था। इस बार परीक्षा में पेपर लीक व पुनर्मूल्यांकन जैसे कई झंझावात आए लेकिन, रिजल्ट फिर 26 मई को ही जारी हुआ। वैसे पिछले वर्ष की अपेक्षा इस बार इलाहाबाद परिक्षेत्र के परिणाम में गिरावट दर्ज की गई है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.