प्रयागराज, जागरण संवाददाता। जनरल टिकट पर यात्रा करने का इंतजार आखिरकार खत्म हुआ। पिछले इक्कीस महीने से बंद अनारक्षित टिकटों की बिक्री शुरू कर दी गई है। लखनऊ मंडल के प्रयागराज संगम टमिर्नल से चलने वाली गंगा गोमती और इंटरसिटी समेत पांच जोड़ी ट्रेनों में जनरल टिकट मिलने लगा है। अब यात्री बिना रिजर्वेशन के साधारण टिकट से सफर कर सकते हैं। उत्तर रेलवे ने यह सुविधा शुरु कर दी है। काउंटर और यूटीएस एप से अनारक्षित टिकट खरीद कर यात्री सफर कर सकते हैं। यहां से गुजरने वाली ट्रेनों में इंटरसिटी लखनऊ, इंटरसिटी कानपुर, गंगा गोमती, एजे पैसेंजर, फैजाबाद पैसेंजर में जनरल टिकट मिलने लगा है। कोरोना काल में लाकडाउन के बाद से सभी ट्रेनों को स्पेशल कैटेगरी में चलाया जा रहा था और अनारक्षित टिकटों की ब्रिकी बंद कर दी गई थी। यात्री केवल आरक्षित टिकट पर ही यात्रा कर सकते थे। जिससे यात्रियों को अधिक किराया देकर यात्रा करना पड़ रहा था।

सारनाथ औऱ नौचंदी में 10 से मिलेगा जनरल टिकट

प्रयागराज : प्रयाग जंक्शन से गुजरने वाली सबसे व्यस्त ट्रेनों में शामिल सारनाथ (5160) और नौचंदी एक्सप्रेस (4512) ट्रेनों में 10 दिसंबर से अनारक्षित टिकट मिलने लगेगा। इसके लिए उत्तर रेलवे की ओर से अपने संबंधित स्टेशनों पर आदेश भेजा गया है। काउंटर पर टिकट की बिक्री शुरू होगी साथ ही यूटीएस एप से भी यात्री जनरल टिकट खरीद सकेंगे। पिछले साल 23 मार्च 2020 को जनरल टिकट की बिक्री बंद हो गई थी।

काशी एक्सप्रेस में टिकट दर घटने से राहत

उत्तर रेलवे के प्रयाग जंक्शन से गुजरने वाली व लोकमान्य तिलक से गोरखपुर के बीच चलने वाली 5017/18 काशी एक्सप्रेस से स्पेशल टैग हटाने के बाद किराया घटा दिया गया है। प्रयागराज से मऊ के लिए यात्रा कर रहे राजेश सिंह ने बताया कि स्पेशल टैग हटाने से पहले जंक्शन से मऊ तक के लिए 385 रुपए में आरक्षण होता था, अब 175 रुपए में ही स्लीपर का रिजर्वेशन हो गया। किराया कम होने से बहुत राहत है।

Edited By: Ankur Tripathi