प्रयागराज, जेएनएन। गंगा यात्रा के गुरुवार दोपहर कौशांबी से पडोसी जनपद प्रतापगढ़ पहुंचने पर केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने कांग्रेस और सपा को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि गंगा यात्रा इवेंट का नाम देने वाले जरा सड़कों पर झांक कर देखें। गंगा भक्तों की भीड़ उन्हें बता देगी कि यह गंगा मां के प्रति प्रेम और आस्था का मामला है या इवेंट। उन्होंने शाहिनबाग प्रकरण को उठाते हुए  कहा कि कांग्रेस देशद्रोही ताकतों से जुड़कर देश को तोड़ने काम कर रही है।

भाजपा के लिए गंगा सियासत नहीं बल्कि आस्था और सम्मान का प्रतीक : डिप्‍टी सीएम

उत्तर उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने कहा कि गंगा यात्रा सफलता की ओर बढ़ रही है।भाजपा के लिए गंगा सियासत नहीं बल्कि समग्रता आस्था और सम्मान का प्रतीक है।गंगा के माध्यम से रोजगार विकसित करने के लिए सरकार प्रयास कर रही है। विपक्षी दल गंगा के नाम पर राजनीति करने का आरोप लगाकर अपनी दुर्भावना  प्रदर्शित कर रहे हैं । गंगा को पहचान और सम्मान दिलाने में योगी सरकार ने जो काम किया है, उससे सपा और कांग्रेस में अधिक बेचैनी है, जबकि प्रदेश की जनता इस यात्रा को हाथों हाथ ले रही  है।

प्रतापगढ़ से गंगा यात्रा रायबरेली के लिए रवाना

गंंगा यात्रा कार्यक्रम के दौरान  गुरुवार को प्रतापगढ़ के कालाकांकर गंगा घाट पर  स्वागत और जनसभा में उपमुख्यमंत्री शर्मा ने यह बात कही। जनसभा से पहले गंगा पूजन और आरती की गई। कलाकांकर स्थित गंगा घाट पर गंगा यात्रा के स्वागत के दौरान कैबिनेट मंत्री राजेंद्र प्रताप सिंह मूर्ति जिला प्रभारी मंत्री नीलकंठ तिवारी एवं सांसद संगम लाल गुप्ता सहित कई वरिष्ठ पदाधिकारी मौजूद थे। कौशांबी से चलकर काला काकर घाट पहुंची गंगा यात्रा रायबरेली की तरफ रवाना हो गई।

कौशांबी में डिप्‍टी सीएम ने कहा, बेरोजगारों व किसानों के लिए वरदान साबित होगी गंगा यात्रा

नमामि गंगा योजना के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मां गंगा को अविरल व निर्मल बनाने के लिए गंगा यात्रा शुरू कराई है। इसके तहत प्रदेश के 27 जनपदों के गंगा के किनारे गांव के लोगों को स्वच्छता का संदेश दिया जाएगा। गंगा यात्रा बेरोजगारों व किसानों को मजबूत भी करेगी।कछारी क्षेत्र में फलदार पौधे लगाए जाएंगे। यह बातें गुरुवार को डिप्टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा ने पडोसी जनपद कौशांबी के मुख्य कार्यक्रम स्थल शीतला धाम कड़ा में आयोजित जनसभा में कही ।

प्रयागराज से डिप्‍टी सीएम की अगुवाई में कौशांबी रवाना हुई थी गंगा यात्रा

 अविरल और निर्मल गंगा के प्रति जागरूकता के लिए बलिया से रवाना हुई गंगा यात्रा तीसरे दिन बुधवार को प्रयागराज पहुंची थी। गुरुवार सुबह यह यात्रा डिप्‍टी सीएम डॉ दिनेश शर्मा की अगुवाई में सर्किट हाउस से पडोसी जनपद कौशांबी में कडा धाम के लिए निकली थी। इस दौरान रास्‍ते में यात्रा का जगह जगह स्‍वागत हुआ था।

बलिया से चली गंगा यात्रा तीसरे दिन पहुंची थी प्रयागराज

बलिया से निकली गंगा यात्रा बुधवार को प्रयागराज जिले की सीमा में पहुंची थी। जिले की सीमा में पहुंचते ही यात्रा का मांडा के बसकडी गांव में स्‍वागत हुआ। इसके बाद यात्रा मेजा, करछना समेत विभिन्‍न जगहों पर स्‍वागत किया गया। इसके बाद नैनी स्थित इंजीनियरिंग कॉलेज में पहुंचने पर यात्रा का सीएम योगी ने स्‍वागत किया। इसके बाद जनसभा हुई। यहां से सीएम यात्रा के साथ संगम तट पर पहुंचे। यहां गंगा आरती और पूजन के बाद यात्रा बुधवार रात सर्किट पहुंची थी।

 सीएम योगी लखनउ रवाना

 गंगा यात्रा का स्‍वागत करने बुधवार शाम साढे चार बजे मुख्‍यमंत्री योगी प्रयागराज पहुंचे थे। वह माघ मेला में संतों से मुलाकात के बाद गंगा यात्रा के स्‍वागत के लिए नैनी पहुंचे थे। वहां से जनसभा को संबांधित करने के बाद यात्रा के साथ संगम पहुंचे थे। गंगा आरती में शामिल होने के बाद सर्किट हाउस में रात्रि विश्राम किया था। गुरुवार सुबह वसंत पंचमी पर संगम स्‍नान के बाद पुलिस लाइन पहुंचे और यहां से हेलीकॉप्‍टर से लखनउ के लिए रवाना हो गए।

Posted By: Brijesh Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस