Move to Jagran APP

Ganga Pollution Control Unit: प्रयागराज में एसपीएस बंद, यमुना नदी में सीधे जा रहा है नाले का पानी

Ganga Pollution Control Unit एसटीपी और दोनों एसपीएस बंद होने से बलुआघाट चौराहा से मुट्ठीगंज आने वाली तिलक रोड बाई का बाग में बंगाली टोला आदि मोहल्लों में 3 दिनों से सीवर का पानी इकट्ठा हो जा रहा है। इससे लोगों को तो परेशानी हो ही रही है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Tue, 29 Dec 2020 11:21 AM (IST)Updated: Tue, 29 Dec 2020 11:21 AM (IST)
प्रयागराज में चाचर नाले का पानी सीधे यमुना में गिराया जा रहा है।

प्रयागराज, जेएनएन। गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई द्वारा 80 एमएलडी क्षमता के सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट नैनी, सीवरेज पंपिंग स्टेशन गऊघाट और सीवरेज पंपिंग स्टेशन बलुआघाट का मेंटेनेंस कराया जा रहा है। इसकी वजह से एसटीपी और दोनों एसपीएस बंद हैं। एसटीपी और एसपीएस बंद होने से इससे जुड़े मुहल्लों और इन पंपिंग स्टेशनों में मिलाए गए नालों का पानी नहीं निकल पा रहा है। लिहाजा, चाचर नाले का पानी सीधे यमुना में गिराया जा रहा है।

loksabha election banner

एसटीपी और दोनों एसपीएस बंद होने से बलुआघाट चौराहा से मुट्ठीगंज आने वाली तिलक रोड, बाई का बाग में बंगाली टोला आदि मोहल्लों में 3 दिनों से सीवर का पानी इकट्ठा हो जा रहा है। इससे आने जाने वाले लोगों को तो परेशानी हो ही रही है, पानी में बदबू के कारण स्थानीय लोगों का घरों में रहना भी मुश्किल है। वहीं, चाचर नाले पर बने एसपीएस के बंद होने से इस नाले का पानी सीधे यमुना में गिराया जा रहा है।

पार्षद कमलेश सिंह का कहना है कि उन्होंने एसपीएस का निरीक्षण किया तो चाचर नाले का पानी सीधे जमुना में जाते हुए पाया गया। उनका यह भी कहना है कि पुराने यमुना पुल के सहारे जो राइजिंग मेन यानी स्टील की पाइपलाइन का काम हो रहा है, एक तरफ का काम 7-8 वर्षों में भी पूरा नहीं हो सका। अगर एसपीएस मेंटेनेंस के बाद चालू भी हो गया तो पाइप लाइन का काम पूरा हुए बगैर पूरी क्षमता से एसपीएस का पानी नैनी एसटीपी नहीं पहुंच पाएगा। बता दें कि इन दोनों एसपीएस का पानी नैनी एसटीपी जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.