जासं, इलाहाबाद : 14 जून से इलाहाबाद से लखनऊ-पटना के लिए फ्लाइट शुरू होने के बाद शनिवार से नागपुर-इंदौर के लिए भी फ्लाइट शुरू होने जा रही है। इसके बाद इलाहाबाद से पांच शहरों के लिए सीधी उड़ान हो जाएगी। लखनऊ-पटना के लिए जेट एयरवेज की फ्लाइट मंगलवार, गुरुवार और रविवार एवं नागपुर-इंदौर के लिए सोमवार, बुधवार और शनिवार को रहेगी। अब इन शहरों से इलाहाबाद आने वाले यात्रियों को काफी सहूलियत होगी।

केंद्र सरकार की 'उड़ान' योजना के अंतर्गत देशभर में छोटे शहरों को हवाई मार्ग से जोड़ा जा रहा है। कुंभ से पहले इलाहाबाद को 13 शहरों से जोड़ा जाना है। इसमें से चार शहर शनिवार को जुड़ जाएंगे। अन्य शहरों (बेंगलुरु, मुंबई, भोपाल, भुवनेश्वर, देहरादून, गोरखपुर, कोलकाता, पुणे और रायपुर) के लिए कवायद चल रही है। संभावना है कि अगले महीने से इंडिगो की एक-दो शहरों के लिए फ्लाइट बमरौली एयरपोर्ट से शुरू हो जाए। शनिवार से नागपुर-इंदौर के लिए हफ्ते में तीन दिन फ्लाइट रहेगी। सोमवार, बुधवार और शनिवार को यात्री इससे सफर कर सकेंगे। नागपुर से इलाहाबाद के लिए फ्लाइट सुबह 9.45 बजे उड़ान भरेगी, जो यहां 11.50 बजे पहुंच जाएगी। इलाहाबाद से इंदौर के लिए फ्लाइट दोपहर में 12.30 बजे है, जो 2.40 बजे वहां पर पहुंच जाएगी। इंदौर से इलाहाबाद के लिए फ्लाइट दोपहर में 3.10 बजे है, जो यहां पर 5.25 बजे पहुंच जाएगी। इलाहाबाद से नागपुर के लिए फ्लाइट शाम को 5.50 बजे हैं, जो 7.45 बजे वहां पर पहुंच जाएगी। एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया इलाहाबाद के डायरेक्टर एसआर मिश्रा का कहना है कि 14 जून से लखनऊ-पटना के लिए फ्लाइट शुरू हो चुकी है। 16 जून से नागपुर-इंदौर के लिए फ्लाइट शुरू हो जाएगी। अभी तक इलाहाबाद से दिल्ली के लिए एक मात्र फ्लाइट थी। शनिवार से पांच शहरों के लिए फ्लाइट हो जाएगी। शुक्रवार को केवल दिल्ली के लिए फ्लाइट रहेगी। इससे यात्रियों को काफी सहूलियत होगी। वह देश-विदेश कहीं से भी इलाहाबाद तक हवाई मार्ग से पहुंच सकेंगे।

---

पहले दिन 171 यात्रियों ने किया था सफर : जेट एयरवेज की पहली फ्लाइट में गुरुवार को 171 यात्रियों ने सफर किया था। लखनऊ-इलाहाबाद फ्लाइट में 39, इलाहाबाद-पटना में 50, पटना-इलाहाबाद में 18, इलाहाबाद-लखनऊ में 64 यात्री सवार थे।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप