Move to Jagran APP

माघ मेला समाप्त हो गया तो क्या हुआ, बेहिचक आइए क्योंकि जून तक जगमग रहेगा संगम क्षेत्र Prayagraj News

माघ मेला समाप्‍त हो चुका है लेकिन अभी संगम इलाका जगमग रहेगा। जून तक श्रद्धालुओं की सुविधा की व्यवस्था रहेगी। टॉयलेट के साथ साफ-सफाई और चेंजिंग रूम रहेगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 22 Feb 2020 08:21 AM (IST)Updated: Sat, 22 Feb 2020 08:22 AM (IST)
माघ मेला समाप्त हो गया तो क्या हुआ, बेहिचक आइए क्योंकि जून तक जगमग रहेगा संगम क्षेत्र Prayagraj News
माघ मेला समाप्त हो गया तो क्या हुआ, बेहिचक आइए क्योंकि जून तक जगमग रहेगा संगम क्षेत्र Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। यूं तो महाशिवरात्रि स्नान के साथ ही प्रयागराज का माघ मेला शुक्रवार को समाप्त हो गया। इसके बाद भी दूर-दूर से यहां आने वाले श्रद्धालुओं को मायूस होने की कोई जरूरत नहीं है, क्योंकि आपके लिए जून तक संगम इलाका जगमग रहेगा। आपको सभी सुविधाएं मिलेंगी, जो माघ मेला के दौरान मिलती थीं। इसलिए बेहिचक आप प्रयागराज आइए और पवित्र संगम में आस्था की डुबकी लगाइए। आपके लिए संगम के सरकुलेटिंग एरिया में व्यवस्थाएं यथावत रहेंगी। बिजली की लगभग ढाई हजार एलईडी फिटिंग लगी रहेंगी। इसके अलावा चकर्ड प्लेंटे भी बिछी रहेंगी।

loksabha election banner

खास बातें

2.5 हजार के करीब एलईडी फिटिंग संगम के आसपास लगी रहेंगी

02 सौ से ज्यादा मोबाइल टॉयलेट्स स्नान घाटों के पास रहेंगे

50 से ज्यादा सार्वजनिक नल की भी जल निगम करेगा व्यवस्था

06 सड़कें भी होंगी चकर्ड प्लेटों की, पीडब्ल्यूडी करेगा प्रबंध।

...इसीलिए माघ मेला के बाद भी सुविधाएं देने का फैसला हुआ

संगम पर अब हमेशा ही श्रद्धालुओं के साथ ही पर्यटकों की भीड़ रहती है। दिव्य कुंभ भव्य कुंभ के बाद तो संगम का क्रेज और बढ़ गया। इसीलिए माघ मेला के बाद भी सुविधाएं देने का फैसला हुआ है। किला घाट से लेकर वीआइपी घाट और संगम के सरकुलेटिंग एरिया के स्नान घाटों पर बिजली, पानी और शौचालय की व्यवस्था जून तक बनी रहेगी। इसके लिए प्रयागराज मेला प्राधिकरण ने विभिन्न विभागों को निर्देश जारी कर दिया है।

पेयजल, साफ-सफाई आदि की व्‍यवस्‍था रहेगी

खासतौर पर जल निगम को जलापूर्ति की व्यवस्था के लिए कड़े निर्देश दिए गए हैैं। हनुमान मंदिर से लेकर संगम तक सौ सार्वजनिक नलों के प्रबंध को कहा गया है। इसके अलावा साफ-सफाई के लिए 50 सफाई कर्मी लगे रहेंगे। महिलाओं के लिए शौचालय व चेंजिंग रूम की भी व्यवस्था की जाएगी। सुरक्षा के लिए पुलिस चौकी में अतिरिक्त पुलिस कर्मियों की तैनाती होगी। साथ ही स्नान घाटों पर जल पुलिस तैनात रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.