प्रयागराज : सिविल लाइंस साइड से इलाहाबाद जंक्शन पर जाने के लिए यात्रियों को प्रवेश की अनुमति मिल गई है। इससे उन्हें काफी राहत मिली। यात्रियों और श्रद्धालुओं को चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। माघी पूर्णिमा स्नान पर्व के दौरान सिविल लाइंस साइड से प्रवेश बंद कर दिया गया था। उधर स्नान करके लौटने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ होने पर रेलवे ने कुंभ मेला स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया। रेलवे ने कुल 34 ट्रेनें चलाईं। रोडवेज की बसों में सामान्य भीड़ होने के कारण अतिरिक्त बसों का संचालन करने की आवश्यकता नहीं पड़ी। गुरुवार को रेलवे स्टेशनों पर भीड़ होने पर रेलवे कुंभ मेला स्पेशल ट्रेनों का संचालन करेगा।

रेलवे स्टेशनों व बस अड्डे पर दबाव अपेक्षाकृत कम रहा

माघी पूर्णिमा पर ज्यादातर आसपास के जिले के श्रद्धालुओं की भीड़ स्नान करने के लिए अधिक रही। वह लोग उसी दिन स्नान करके लौट गए। इसलिए स्नान के दूसरे दिन बुधवार को रेलवे स्टेशनों और बस अड्डे पर अन्य स्नान की भांति भीड़ नहीं रही। इलाहाबाद जंक्शन पर सुबह से श्रद्धालुओं का दबाव कम होने के कारण सिविल लाइंस साइड से प्रवेश की अनुमति दे दी गई। श्रद्धालुओं और यात्रियों को पानी की टंकी से होकर सिटी साइड नहीं जाना पड़ा।

सिटी साइड के गेट पांच से सिर्फ आरक्षित टिकट धारक ही जा सके

इलाहाबाद जंक्शन से सिटी साइड से गेट नंबर-5 से आरक्षित टिकट धारक यात्रियों को प्रवेश दिया गया। वहीं अन्य गेट से श्रद्धालु पहले यात्री आश्रय में गए। उसके बाद उन्हें प्लेटफार्म पर जाने दिया गया। बुधवार को जंक्शन से कानपुर के दो, आनंद विहार टर्मिनल, पटना, चित्रकूट के लिए एक-एक स्पेशल ट्रेन का संचालन किया गया। पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन के लिए तीन, झांसी के लिए एक स्पेशल ट्रेन चलाई गई। इलाहाबाद छिवकी स्टेशन से झांसी के लिए दो कुंभ मेला स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया गया। 16 कुंभ मेला स्पेशल ट्रेनें प्रयागराज आईं। प्रयाग जंक्शन से अयोध्या, फैजाबाद, लखनऊ और भठिंडा के लिए कुल छह कुंभ मेला स्पेशल ट्रेनें चलाई गईं। इलाहाबाद सिटी स्टेशन से एक स्पेशल ट्रेन मंडुवाडीह गई।

बोले एडीआरएम

इलाहाबाद मंडल के एडीआरएम अनिल कुमार द्विवेदी ने कहा कि माघी पूर्णिमा स्नान के दूसरे दिन बहुत भीड़ नहीं थी। गुरुवार को भीड़ की स्थिति को देखकर कुंभ मेला स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया जाएगा।

अतिरिक्त बसें नहीं चलानी पड़ीं

रोडवेज की बसों में भीड़ अधिक न होने पर अतिरिक्त बसों का संचालन नहीं करना पड़ा। प्रयागराज परिक्षेत्र के रोडवेज के क्षेत्रीय प्रबंधक डॉ. हरिश्चंद्र ने बताया कि अगर गुरुवार को रोडवेज की बसों में भीड़ हुई तो उसके लिए अतिरिक्त बसों की व्यवस्था पहले से है। तत्काल बसों का संचालन किया जाएगा।

 

Posted By: Brijesh Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप