Move to Jagran APP

Open University: मुक्त विश्वविद्यालय में फर्जी मार्कशीट से डिग्री निकलवा रहे युवक को कर्मचारियों ने दबोचा

Open University में फर्जी मार्कशीट पर डिग्री निकलवाने आए युवक को परीक्षा नियंत्रक कार्यालय के कर्मचारियों ने पकड़ लिया। युवक को कुलसचिव ने पुलिस को सौंपते हुए मुकदमा लिखा दिया। साथ ही आइजी तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखकर मामले की जांच का अनुरोध किया गया है।

By Ankur TripathiEdited By: Published: Wed, 17 Aug 2022 06:41 PM (IST)Updated: Wed, 17 Aug 2022 06:41 PM (IST)
Open University: मुक्त विश्वविद्यालय में फर्जी मार्कशीट से डिग्री निकलवा रहे युवक को कर्मचारियों ने दबोचा
फर्जी मार्कशीट पर डिग्री निकलवाने आए युवक को परीक्षा नियंत्रक कार्यालय के कर्मचारियों ने पकड़ लिया।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय प्रयागराज में फर्जी मार्कशीट पर डिग्री निकलवाने आए युवक को परीक्षा नियंत्रक कार्यालय के कर्मचारियों ने पकड़ लिया। युवक को कुलसचिव ने पुलिस को सौंपते हुए मुकदमा दर्ज करा दिया है। साथ ही पुलिस महा निरीक्षक तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक को पत्र लिखकर मामले की जांच का अनुरोध किया गया है।

loksabha election banner

आरोपित युवक के खिलाफ दर्ज कराया गया मुकदमा

मंगलवार को एक युवक ने विश्वविद्यालय के मार्कशीट की छाया प्रति और आईडी प्रूफ के साथ डिग्री निकलवाने के लिए आवेदन किया। आवेदन पत्र जब डिग्री सेक्शन में पहुंचा तो उसके नामांकन संख्या का मिलान विश्वविद्यालय के डाटाबेस से किया गया तो वह फर्जी निकला। डिग्री लेने पहुंचे युवक से जब मूल मार्कशीट दिखाने को कहा गया तो वह जवाब नहीं दे पाया।

परीक्षा नियंत्रक देवेंद्र प्रताप सिंह ने पूछताछ की तो उसने स्वीकार किया कि किसी अन्य छात्र की अंकतालिका से छेड़छाड़ कर फर्जी ढंग से इसे तैयार किया है। एमए अंग्रेजी के जिस अंकपत्र पर डिग्री निकलवाई जा रही थी वह अंकपत्र जून 2013 की परीक्षा के उपरांत 6 दिसंबर 2013 को निर्गत है और परीक्षा नियंत्रक देवेंद्र प्रताप सिंह के हस्ताक्षर स्कैन करके उसमें लगाए गए हैं, जबकि देवेंद्र प्रताप सिंह मुक्त विश्वविद्यालय में 2013 में थे ही नहीं। यह अंकपत्र गाजीपुर जिले के राजधारी सिंह स्मारक महाविद्यालय, गाजीपुर अध्ययन केंद्र का बताया जाता है। फर्जीवाड़े में संलिप्त युवक ने पहचान पत्र के रूप में जो आधार कार्ड लगाया था उस पर लालचंद प्रसाद नाम लिखा हुआ है जो कि आजमगढ़ का रहने वाला है।

कुलपति का यह है कहना

परीक्षा नियंत्रक देवेंद्र प्रताप सिंह को निर्देशित किया गया है कि परीक्षा विभाग में किसी भी बाहरी सदस्य की एंट्री रोकी जाए। सीसीटीवी से भी निरंतर निगरानी की जा रही। युवक को पुलिस के हवाले कर मुकदमा दर्ज करा दिया गया है।

प्रो. सीमा सिंह, कुलपति, मुक्त विश्वविद्यालय


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.