प्रयागराज, जेएनएन। अगर आप पशुपालक हैं और एक से अधिक भैंस आपके पास है तो फिर जेब अधिक ढीली करने के लिए तैयार रहें। क्‍योंकि दो या फिर दो से अधिक भैंस पालने वाले उपभोक्‍ताओं पर बिजली विभाग नजर रखा है। ऐसे उपभोक्ताओं को चिह्नित किया जा रहा है जो दो या इससे अधिक दुधारू मवेशी पाले हैैं। विभाग की ओर से ऐसे पशुपालकों का कनेक्‍शन कामर्शियल करने का निर्णय लिया गया है।

घरेलू कनेक्शन को अब बदलकर वाणिज्यिक किया जाएगा

रामबाग के अधिशासी अभियंता राकेश कुमार वर्मा ने बताया कि दो अथवा इससे अधिक भैैंस पालने वाले लोगों के घरेलू कनेक्शन को अब बदलकर वाणिज्यिक किया जाएगा। विभाग के उच्चाधिकारियों की ओर से जारी निर्देश के मुताबिक डेयरी संचालकों का भी कनेक्शन वाणिज्यिक किया जाएगा। कामर्शियल कनेक्शन करने पर टैक्स व प्रति यूनिट का चार्ज भी बढ़ जाएगा।

इस कारण कनेक्‍शन किया जा रहा कामर्शियल

विभाग का मानना है कि दो भैैंस पालने वाले उन्हें नहलाने, पानी की व्यवस्था के लिए पंप चलाते हैैं, कुट्टी मशीन चलाते हैैं और अन्य कई बिजली के उपकरण चलाते हैैं। यही नहीं मवेशी पालकर वे व्यवसाय करते हैैं। ऐसे में उनका बिजली कनेक्शन वाणिज्यिक किया जाएगा। उनसे कामार्शियल रेट पर बिजली का बिल वसूल किया जाएगा। ऐसे उपभोक्‍ताओं को चिन्हि़त किया जाएगा।

घर में दुकान है या फिर लॉज के स्‍वामी हैं तो फिर आप भी तैयार रहिए

घर में दुकान और लॉज चलाने वाले लोगों का भी बिजली कनेक्शन वाणिज्यिक किया जा रहा है। इसके लिए अभियान शुरू कर दिया गया है। साथ ही जो लोग कमरे किराए पर दिए हैैं उनका भी बिजली कनेक्शन कामर्शियल किया जाएगा। विभाग की टीम इसका सर्वे कर रही है। सर्वे का काम पूरा होने के बाद ऐसे लोगों का बिजली का बिल कार्मिशयल कर दिया जाएगा।

Posted By: Brijesh Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप