प्रयागराज, जेएनएन। अब इसे विडंबना ही कहा जा सकता है कि प्रतिभा होने के बाद भी उस मंच तक नहीं खिलाड़ी नहीं पहुंच पाता, जहां से उसे मुकाम हासिल हो सकता है। तब और भी क्षोभ होता है, जब एक विश्व स्तरीय प्रतियोगिता में उसी खिलाड़ी का चयन होता है। फिर भी आर्थिक सहायता के लिए उसे मना कर दिया जाता है। कुछ ऐसा ही मामला प्रयागराज में भी देखने को मिला। इलाहाबाद विश्वविद्यालय में बीएससी प्रथम वर्ष की छात्रा मुस्कान यादव का चयन चीन में आयोजित सॉफ्ट टेनिस वल्र्ड चैंपियनशिप में हो गया है। इसके लिए मुस्कान को एक लाख 20 हजार रुपये जमा करने हैं। आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण वह फीस नहीं जमा कर पा रही है।

कई खेलों में इविवि की छात्रा मुस्कान ने स्वर्ण पदक हासिल किया है

दरअसल, कई खेलों में मुस्कान ने स्वर्ण पदक हासिल किया है। 25 अक्टूबर से एक नवंबर तक 16वें वल्र्ड सॉफ्ट टेनिस चैंपियनशिप में हिस्सा लेने के लिए वह प्रदेश से अकेले चुनी गई हैं। इसके अलावा 13 अक्टूबर से 17 अक्टूबर तक अहमदाबाद में आयोजित होने वाले साउथ एशियन सॉफ्ट टेनिस चैंपियनशिप में भी मुस्कान को प्रदेश स्तर पर चुना गया है। इस संबंध में दो सितंबर को एएसटीएफआइ की तरफ से उत्तर प्रदेश सॉफ्ट टेनिस एसोसिएशन को पत्र लिखा गया। उसमें यह कहा गया है यदि सरकार की तरफ से कोई आर्थिक सहयोग नहीं मिल रहा, ऐसे में प्रत्येक राज्य की एसोसिएशन यह खर्च वहन करेगी।

इविवि ने खर्च वहन से मना किया तो छात्राओं ने डीएसडब्ल्यू को घेरा

जब उत्तर प्रदेश सॉफ्ट टेनिस एसोसिएशन ने यह खर्च वहन करने से मना कर दिया तो मुस्कान इविवि पहुंची। आरोप है कि दो दिनों तक डीएसडब्ल्यू प्रो. हर्ष कुमार ने आश्वासन देने के बाद मना कर दिया। इस संबंध में जब अन्य छात्राओं को पता चला तो पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष ऋचा सिंह के नेतृत्व में छात्राओं ने मंगलवार को डीएसडब्ल्यू का घेराव किया। ऋचा का कहना है इविवि प्रशासन सभी छात्रों से खेल के नाम पर फीस लेता है, ऐसे में यह खर्च उसे उठाना चाहिए।

संयुक्त संघर्ष समिति उठाएगी होनहार खिलाड़ी के खर्च का जिम्मा

वहीं, छात्रसंघ बहाली की मांग पर अड़े संयुक्त संघर्ष समिति का कहना है यदि इविवि प्रशासन फीस नहीं जमा करता है तो समिति इसका खर्च उठाएगी। इस मौके पर निवर्तमान छात्रसंघ उपाध्यक्ष अखिलेश यादव, अतेंद्र सिंह, अजय सम्राट, जितेंद्र धनराज, सत्यम कुशवाहा, रजनीश कुमार, अभिषेक राव, सचिन कुमार, आलोक त्रिपाठी, आशीष कनौजिया, धीरन यादव आदि मौजूद रहे।

Posted By: Brijesh Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप