प्रयागराज : विभिन्न देशों से आ रहे राजनयिकों को ले जाने के एयरपोर्ट से संगम तक खास इंतजाम किए जाएंगे। सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम रहेंगे। नाव पर भी असलहे से लैस जवान तैनात रहेंगे। राजनयिकों की सुरक्षा एयरपोर्ट से संगम तक रहेगी।

पुलिस अधिकारियों ने खाका तैयार किया

पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था का खाका तैयार करने के लिए पुलिस अधिकारियों की बैठक हुई। तय किया गया है कि नाव पर अत्याधुनिक असलहे से लैश पुलिस के जवानों को तैनात किया जाएगा।

पुलिस एस्कार्ट भी रहेगी मुस्तैद

पुलिस एस्कार्ट भी राजनयिकों के साथ रहेगी और भ्रमण के दौरान सुरक्षा घेरा पूरी तरह मजबूत रहेगा। डीआइजी कुंभ केपी सिंह समेत अन्य अधिकारी सभी बिंदुओं पर मंथन करते रहे। जिला और कुंभ पुलिस अपने-अपने स्तर पर तैयारी कर रहे हैं।

मेला क्षेत्र में प्रवेश तक पुलिस की जिम्मेदारी

एसएसपी नितिन तिवारी ने बताया कि एयरपोर्ट से मेला क्षेत्र में प्रवेश कराने की जिम्मेदारी जिला पुलिस की होगी। इसके लिए दो एडिशनल एसपी, चार डिप्टी एसपी और पांच सौ सिपाहियों की अतिरिक्त ड्यूटी लगाई गई है। संबंधित सर्किल अफसर और थानेदार भी सुरक्षा में मुस्तैद रहेंगे।

यातायात और सुरक्षा की प्लानिंग

डीआइजी केपी सिंह का कहना है कि यातायात और सुरक्षा के स्तर पर प्लानिंग तैयार की जा रही है। अरैल, हनुमान मंदिर, संगम सभी स्थानों पर पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई जाएगी।

राजनयिकों को घुमाने के लिए पटना से आया कस्तूरबा क्रूज

सबसे बड़े धार्मिक मेले कुंभ में आने वाले कई देशों के राजनयिकों को घुमाने के लिए पटना, बिहार से क्रूज मंगाया गया है। इस क्रूज का नाम कस्तूरबा है।

इसी में राजनयिकों को बैठाकर संगम की सैर कराई जाएगी। एडीजी एसएन साबत समेत अन्य अफसरों ने क्रूज का निरीक्षण किया और उसमें सवार मेंबरों से जानकारी ली। ऐसे में पुलिस अफसरों ने सुरक्षा इंतजाम की रूपरेखा तैयार की। एडीजी के मुताबिक, क्रूज के मेंबरों सुविधाओं के बारे में जानकारी ली गई। सुरक्षा इंतजाम क्या होंगे, इसे लेकर एनएसजी, एटीएस और पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।

Posted By: Brijesh Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस