Move to Jagran APP

नैनी में जुलाई से बनेगा ध्रुव हेलीकॉप्टर का ढांचा

नैनी में जुलाई महीने में धु्रव हेलीकाप्टर का ढांचा तैयार होना शुरू होगा। पहले चरण में हेलीकाप्टर का निचला ढांचा तैयार हो जाएगा। एनएईएल अध्यक्ष ने सब स्टेशन, सर्वर रूम का उद्घाटन शनिवार को किया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 10 Jun 2018 06:00 AM (IST)Updated: Sun, 10 Jun 2018 06:00 AM (IST)
नैनी में जुलाई से बनेगा ध्रुव हेलीकॉप्टर का ढांचा
नैनी में जुलाई से बनेगा ध्रुव हेलीकॉप्टर का ढांचा

जासं, इलाहाबाद : नैनी औद्योगिक क्षेत्र स्थित नैनी एयरोस्पेस लिमिटेड (एनएईएल) में ध्रुव हेलीकॉप्टर का ढांचा बनाने के लिए हैंगर तैयार हो गया है। अगले महीने से हेलीकॉप्टर का निचला ढांचा बनना शुरू हो जाएगा। सालभर में पूरा ढांचा बनने लगेगा। एनएईएल अध्यक्ष वीएम चमोला ने शनिवार को नैनी में सबस्टेशन और सेंट्रल सर्वर रूम का उद्घाटन किया।

loksabha election banner

नैनी एयरोस्पेस लिमिटेड के अध्यक्ष चमोला ने एनएईएल में आयोजित प्रेस वार्ता में बताया कि हमारी कोशिश है कि नैनी एयरोस्पेस लिमिटेड ¨हदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड पर आधारित न हो। दिसंबर 2018 तक हम इस स्थिति में पहुंच जाएंगे। बताया कि एक फरवरी 2017 को हमने इसका अधिग्रहण किया। सालभर में लूम्स की पहली खेप तैयार कर उसे डिलीवर कर दिया। अब एयरबस और बोइंग के लूम्स बनाने के लिए सर्टीफिकेट मिल गया है। ऑडर मिलने का इंतजार है। अभी मिलिट्री एयरक्राफ्ट के लूम्स बनाए जा रहे हैं।

------

एनएईएल से नैनी का होगा पॉवर ऑन

वीएम चमोला ने कहा कि एनएईएल से नैनी औद्योगिक क्षेत्र का पॉवर ऑन होगा। नैनी औद्योगिक क्षेत्र को लूम्स से नई पहचान मिलेगी। नैनी औद्योगिक क्षेत्र में बिजली की समस्या थी, इसलिए एनएईएल में 11 केवीए के विद्युत सबस्टेशन की स्थापना की निर्बाध बिजली के लिए 320 केवीए का डीजी सेट लगाया गया है। सेंट्रल सरवर रूम की स्थापना की गई है। नैनी का नाम फिर राष्ट्रीय फलक पर चमकने के कारण अब नैनी तक डिफेंस कॉरिडोर बनाने की तैयारी चल रही है।

-----

ढांचा बनाने के लिए जिग तैयार

एनएईएल के मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) रजनीकांत मिश्र ने कहा कि धु्रव हेलीकॉप्टर का बॉटम स्ट्रक्चर बनाने के लिए उसका जिग (स्ट्रक्चर) तैयार कर लिया गया है। मई में भीषण गर्मी होने के कारण जिग को तैयार करने में काफी मुश्किल आ रही थी। इस क्षेत्र को तंबू से ढककर चार एसी लगाकर तैयार किया गया। इसके लिए 22 सहायक जिग भी तैयार किए गए हैं। सालभर में नैनी में धु्रव का पूरा ढांचा बनने लगेगा। धुव्र हेलीकॉप्टर का ढांचा बनाने के लिए यहां के 39 कर्मचारियों को विशेष प्रशिक्षण के लिए एचएएल बेंगलुरु भेजा गया था। पहले चरण में चार महीने और दूसरे चरण में एक महीने इन्हें प्रशिक्षित किया गया। अब यह कर्मचारी धु्रव हेलीकॉप्टर का ढांचा बनाने के लिए दक्ष हैं।

-------

------

वेबसाइट बनेगी, सोलर प्लांट लगेगा

सीईओ ने कहा कि अभी तक एनएईएल की वेबसाइट नहीं थी। अब यहां पर लूम्स बनाने का काम तेजी से चल रहा है। अगले महीने से धु्रव हेलीकॉप्टर का ढांचा भी बनने लगेगा। इसलिए जल्द ही इसकी वेबसाइट बनाई जाएगी। बिजली की खपत कम करने के लिए सोलर प्लांट लगाने की योजना भी है। एनएईएल के वाणिज्य प्रमुख राघवेंद्र आदि मौजूद रहे।

-----

इनसर्ट..

डेढ़ साल में हुआ कायाकल्प

अब जहां पर नैनी एयरोस्पेस लिमिटेड है, वहां डेढ़ साल पहले तक ¨हदुस्तान केबिल लिमिटेड की बंद पड़ी इकाई थी। 15 साल से ¨हदुस्तान केबिल लिमिटेड के कर्मचारियों ने काम नहीं किया था। एनएईएल ने जब इसका अधिग्रहण किया तो 125 कर्मचारियों को दोबारा नौकरी पर रख लिया। यह एक कीर्तिमान है कि 15 साल से बंद पड़ी किसी औद्योगिक इकाई का केवल डेढ़ साल में कायाकल्प हो गया। अगले छह महीने में एनएईएल अपने सभी कर्मचारियों के वेतन का खर्च उठाने लगेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.