Move to Jagran APP

सावन का पहला सोमवार : तेज धूप पर आस्‍था भरी, शिव मंदिरों में उमड़ रही आस्था Prayagraj News

सावन के पहले सोमवार को हर ओर माहौल शिवमय हो उठा है। मंदिरों में भगवान शिव को प्रसन्‍न करने के लिए भक्‍त पूजन-अर्चन और जलाभिषेक कर रहे हैं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Mon, 22 Jul 2019 08:56 AM (IST)Updated: Mon, 22 Jul 2019 01:20 PM (IST)
सावन का पहला सोमवार : तेज धूप पर आस्‍था भरी, शिव मंदिरों में उमड़ रही आस्था Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। सुबह तो फिर भी मौसम ठीक था, दोपहर में तेज गर्मी, उमस पर शिव मंदिरों में आस्‍था नजर आ रही है। माथे से गिरते पसीने के बीच भी ऊं नमह शिवाय के उदघोष से माहौल शिवमय हो रहा है। सावन के पहले सोमवार पर नगर समेत ग्रामीण अंचल और आसपास के जनपदों में आस्था का समावेश नजर आ रहा है। सुबह से ही शिव मंदिरों में पूजन-अर्चन के साथ शिव शंकर के अभिषेक हो रहा है। लंबी लाइन में लगकर भक्त शिव की एक झलक पाने को लालायित नजर आ रहे हैं। संगम समेत गंगा के विविध घाटों पर स्नानार्थियों की भीड भी है।

loksabha election banner

मंगला आरती से मनकामेश्वर मंदिर में शुरू हुआ पूजन का दौर

सावन के पहले सोमवार पर श्री मनकामेश्वर महादेव मंदिर में पुजारी श्रीधरानंद ने भोर में भगवान शिव की मंगला आरती की। इसके बाद मंदिर का पट खुला और भक्तों द्वारा पूजन का दौर शुरू हुआ। मंदिर में तड़के से ही भक्तों की कतार लगी हुई है। लाइन में लगे लोग हर-हर महादेव, ऊं नमह शिवाय आदि का उद्घोष करते नजर आ रहे हैं। कोई गंगाजल से तो कोई दूध, दही, बेलपत्र आदि से भोलेनाथ को प्रसन्न करने की जुगत कर रहा है।

सभी शिव मंदिरों में हर-हर महादेव की गूंज

सावन के पहले सोमवार पर सभी शिव मंदिरों और शिवालयों में दर्शन, पूजन तथा जलाभिषेक के लिए शिव भक्तों की भीड़ जुटी है। उत्साह ऐसा है कि भक्त भोर में चार बजे से ही मंदिरों के बाहर पहुंच कर पट खुलने का इंतजार करने लगे। मनकामेश्वर महादेव समेत जीरो रोड स्थित श्री हाटकेश्वर नाथ, दारागंज में नागवासुकी, दशाश्वमेध शिव मंदिर, चौक घंटाघर चौराहा स्थित दरशवेश्वर नाथ, फाफामऊ में पांडेश्वर नाथ धाम (पडिला महादेव) नैनी के अरेल स्थित सोमेश्वर नाथ मंदिर सहित अन्य मोहल्लों के शिवालयों में भक्तों के रेला उमड़ पड़ा।

 

गंगाजल से शिव को अभिषेक कराने की कांवरियों में उत्साह

आम भक्तों के अलावा कांवरियों में भी आस्था अधिक नजर आ रही है। हरहर बमबम बोलते हुए वह शिव मंदिरों में पहुचे तो माहौल शिवमय हो गया। मंदिरों के बाहर महिला और पुरुषों को बैरिकेडिंग के जरिए अलग-अलग कतार के माध्यम से दर्शन और पूजन की व्यवस्था की गई है।  पुलिस कर्मी और मंदिर समितियों के सदस्य भीड़ को नियंत्रित करने और सुविधाजनक ढंग से भगवान के दर्शन कराने में जुटे हैं।

 

गंगा घाटों पर उमड़े स्नानार्थी

सावन के पहले सोमवार पर संगम समेत गंगा के विभिन्न स्नान घाटों पर स्नार्नाििायों की भीड़ जुटी है। लोग पूजन-अर्चन के बाद गंगाजल पात्रों में भरकर शिव मंदिरों में जलाभिषेक को पहुंच रहे हैं। कांवरियों का झुड भी जुटा है।

प्रतापगढ़ के घुइसरनाथ धाम समेत अन्य शिव मंदिरों में भीड़

प्रतापगढ़ जनपद के घुइसरनाथ धाम में सावन के पहले सोमवार पर पूजन और अर्चन के लिए भक्तों की भीड़ लगी है। वहीं जलाभिषेक करने प्रदेश के कैबिनेट मंत्री राजेंद्र प्रताप मोती सिंह भी पहुंचे। वहीं बाबा विश्वंभर नाथ धाम सदहा समेत सभी शिव मंदिरों और शिवायलों में बमबम भोले की ही जयकार है। माहौल आस्थामय हो उठा है। वहीं उफनाती सई नदी में प्रशासन की ओर से बैरिकेडिंग की व्यवस्था नहीं की गई है। बगैर प्रशासनिक सुरक्षा के सई तट पर कांवरिये स्नान कर रहे हैं। यह जोखिम से कम नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.