प्रयागराज : तंबाकू का सेवन जानलेवा है। इसको खाने से कई तरह की बीमारियां फैलती हैं। तंबाकू के सेवन प्रतिबंध लगाने के लिए सरकार प्रयासरत है। इसके बाद भी तंबाकू उक्त गुटखे की बिक्री व निर्माण में रोक नहीं लग पा रही है।

प्रयागराज से सटे कौशांबी जनपद के के विभिन्न हिस्सों में तंबाकू युक्त गुटखा बेचा जा रहा है। बिक्री पर रोक लगाने को लेकर जिम्मेदार कार्रवाई नहीं कर रहे हैं। सरकार ने तंबाकू युक्त गुटखा को प्रतिबंधित कर दिया गया है। इसके बाद मंझनपुर, सिराथू, चायल, करारी, भरवारी, सरायअकिल आदि स्थानों पर तंबाकू युक्त गुटखा बेचा जा रहा है।

इसके सेवन से लोग कैंसर, दिमांग का दौरा व टीबी आदि बीमारी से पीड़ित हो रही हैं। इसके बाद भी की खाद्य सुरक्षा व स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी इस ओर ध्यान नहीं दे रहे हैं। कार्रवाई न होने से कारोबारियों के हौसले बुलंद हैं। तंबाकू युक्त गुटखे के बिक्री से कारोबारी तो मजबूत हो रहे हैं, लेकिन जनपद वासियों की सेहत बिगड़ रही है। अझुवा में बन रहा तंबाकू का गुटखा :

सैनी कोतवाली क्षेत्र कह नगर पंचायत में के अझुआ में प्रतिबंधित तंबाकू युक्त गुटखे को तैयार कर किया जाता है। इसके बाद इसकी पै¨कग कर जनपद व गैर जनपद की बाजारों में बेचा जा रहा। सब कुछ जानते हुए ही खाद्य सुरक्षा विभाग व पुलिस विभाग के अधिकारी अनजान बने हुए हैं। कार्रवाई न होने से करोबारियों के हौसले बुलंद हैं। इस बारे में आसपास के लोगों का कहना है कि विभाग की इस दिशा में कोई ठोस कदम उठाना चाहिए। ऐसा न होने से आजकल युवा भी नशे के आदी हो रहे हैं।

Posted By: Jagran