Move to Jagran APP

Magh Mela-2020 : जल का आचमन कर डिप्टी सीएम बोले, निर्मल हैं गंगा Prayagraj News

10 जनवरी तक कल्पवासियों का आगमन शुरू हो जाएगा इसके पहले ही सारी व्यवस्था कर लें। कल्पवासियों को घाटों के पास ही बसाएं। पुलिस अफसरों से कहा कि पुलिस का व्यवहार सभ्य एवं शालीन हो।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 04 Jan 2020 10:20 PM (IST)Updated: Sun, 05 Jan 2020 08:56 AM (IST)
Magh Mela-2020 : जल का आचमन कर डिप्टी सीएम बोले, निर्मल हैं गंगा Prayagraj News
Magh Mela-2020 : जल का आचमन कर डिप्टी सीएम बोले, निर्मल हैं गंगा Prayagraj News

प्रयागराज,जेएनएन । माघ मेले की तैयारियों का जायजा लेने शनिवार को तंबुओं की नगरी पहुंचे उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने संगम तट पर आचमन कर कहा कि गंगा का जल निर्मल है। बताया कि गंगा में कुंभ की तरह ही पर्याप्त मात्रा में जल छोड़ा जा रहा है, जिससे श्रद्धालुओं और संतों को स्नान में कोई दिक्कत नहीं होगी।

loksabha election banner

उप मुख्यमंत्री सबसे पहले संगम नोज पहुंचे जहां मेलाधिकारी रजनीश मिश्र से तैयारियों की प्रगति जानी। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि जहां दलदल है, उस जगह को प्रयोग लायक बनाएं। कटान पर नियंत्रण के भी निर्देश दिए। निरीक्षण के बाद इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर (आइसीसीसी) सभागार में विभागों के अधिकारियों संग बैठक की।

कल्पवासियों को न हो किसी तरह की दिक्कत

डिप्‍टी सीएम ने निर्देश दिया कि कल्पवासियों को दिक्कत नहीं होनी चाहिए। किसी भी हाल में कोई खुले में शौच न करें, इसके लिए पर्याप्त शौचालयों की व्यवस्था की जाए। 10 जनवरी तक कल्पवासियों का आगमन शुरू हो जाएगा, इसके पहले ही सारी व्यवस्था कर लें। कल्पवासियों को घाटों के पास ही बसाएं। पुलिस अधिकारियों से कहा कि पुलिस का व्यवहार सभ्य एवं शालीन हो। इसके लिए प्रशिक्षित करने को कहा। दुकानें उजाडऩे की शिकायत पर कहा कि किसी को उजाडऩे से पहले उसकी दूसरी जगह व्यवस्था कर दें।

सफाई पर रहे विशेष ध्‍यान

सरकार गरीबों के साथ है, उन्हें जीवन यापन के लिए किसी प्रकार की दिक्कत का सामना न करना पड़े। स्वास्थ्य विभाग की तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि सफाई का विशेष ध्यान रखें। नई संस्थाओं के आवेदन की क्रॉस चेकिंग कराकर उन्हें जहां तक संभव हो सुविधा उपलब्ध कराएं। प्रमुख संस्थाओं के डिस्प्ले बोर्ड लगाएं। मौसम के पूर्वानुमान की भी अफसर जानकारी रखें। बारिश के कारण परेशानी का सामना करना पड़ता है। पूर्व में ही उचित व्यवस्था कर लें। जल निगम के अफसरों को स्वच्छ जल की आपूर्ति के निर्देश दिए। अफसरों से कहा कि शार्ट सर्किट न हो, इसका विशेष ध्यान रखें। वायरिंग सही तरीके कराएं।

गंदे नाले का पानी गंगा में नहीं गिरना चाहिए

गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई के अफसरों से कहा कि गंदे नाले का पानी गंगा में नहीं गिरना चाहिए। अलाव की खास व्यवस्था करें। शिकायतों के लिए उच्च स्तरीय अधिकारी नियुक्त करें जो कार्यालय में मौजूद रहे। कुंभ मेले की पूरी दुनिया में प्रशंसा हुई है। इसी तरह माघ मेले को भी सफल बनाएं। बैठक में फूलपुर सांसद केसरी देवी पटेल, विधायक हर्षवर्धन बाजपेई, डीएम भानुचंद्र गोस्वामी, एडीएम सिटी अशोक कुमार कनौजिया, मेलाधिकारी रजनीश मिश्र, सीएमओ डॉ.जीएस वाजपेयी, पीडब्ल्यूडी के एसई विपिन राय, एक्सईएन सुनील कुमार कठेरिया, सहायक अभियंता सत्येंद्रनाथ, विद्युत विभाग के एक्सईएन आरके यादव भी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.