प्रयागराज, जागरण संवाददाता। प्रयागराज में डेंगू का प्रकोप कम होने का नाम ही नहीं ले रहा है। डेंगू बुखार का प्रभाव शहरी क्षेत्र में अधिक बढ़ रहा है। पिछले 24 घंटे में 12 और लोगों में डेंगू की पुष्टि हुई। इसमें ग्रामीण क्षेत्र में एक और शहरी इलाके से 11 लोग संक्रमित हुए हैं। छोटा बघाड़ा, सलोरी, शिवकुटी और मोतीलाल नेहरू मेडिकल कालेज परिसर में भी डेंगू फैलने का सिलसिला जारी है। रोकथाम के लिए मलेरिया विभाग की कसरत भी काम नहीं आ रही है। प्रभावित क्षेत्रों में एंटी लार्वा का छिड़काव आँर पायरेथ्रम घोल का स्प्रे मच्छरों की ताकत के आगे बौने साबित हो रहे हैं।

डेंगू के नए मरीज इन इलाकों में मिले

मलेरिया विभाग के अनुसार शहर के राजापुर क्षेत्र में दो लोगों को डेंगू हुआ। मेहंदौरी कालोनी, तिलक नगर अल्लापुर, शुक्ला मार्केट सलोरी, कोतवाली घंटाघर क्षेत्र, नैनी, छोटा बघाड़ा, लोकसेवा आयोग परिसर, मोतीलाल नेहरू मेडिकल कालेज और शिवकुटी में एक-एक लोगों की तथा श्रृंगवेरपुर में एक मरीज की डेंगू रिपोर्ट पाजिटिव आई। डेंगू से अब तक जनपद में 243 लोग पीडि़त हो चुके हैं। इनमें शहरी इलाके में 181 और ग्रामीण क्षेत्र में 62 लोगों को डेंगू हुआ। अधिकांश मरीज स्वस्थ हो चुके हैं।

जिला मलेरिया अधिकारी ने यह कहा

जिला मलेरिया अधिकारी आनंद कुमार सिंह ने बताया कि नगर स्वास्थ्य अधिकारी के निर्देशन में नगर निगम ने सभी वार्डों में 3427 घरों तथा आसपास एंटीलार्वा का छिड़काव कराया गया है। 2699 घरों में डेंगू पनपने के 5200 स्रोत खत्म किए गए।

कोरोना के संक्रमण से राहत

एक ओर शहर में डेंगू फैल रहा है तो दूसरी ओर कोरोना का प्रकोप समाप्ति की ओर है। कोरोना वायरस के संक्रमण से अब निजात मिलती दिख रही है क्योंकि लगातार पिछले दो दिनों में एक भी संक्रमित नहीं मिला। कोविड टेस्ट 4847 लोगों के हुए। सितंबर माह में अब तक करीब 10 अवसर ऐसे आ चुके हैं जिनमें जिला कोरोना शून्य रहा। फिर भी एहतियात बरतने की जरूरत है। सुकून वाली बात यह भी है कि जिले में कोरोना के सक्रिय केस अब 12 ही रह गए हैं। स्वरूपरानी नेहरू चिकित्सालय का कोरोना वार्ड कई दिनों से खाली है।

बोले, जिला सर्विलांस अधिकारी

जिला सर्विलांस अधिकारी डा. एके तिवारी ने बताया कि कोरोना से सितंबर माह में बड़ी राहत रही। यह राहत बनी रहे इसलिए लोगों को सामूहिक प्रयास करते रहना होगा। सभी को कोविड प्रोटोकाल का पालन करते रहना है।

 

Edited By: Brijesh Srivastava