प्रयागराज, जेएनएन। Coronavirus Effect : यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा 2020 की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन भी स्थगित हो गया है। प्रदेश भर के 275 केंद्रों पर बुधवार से लेकर दो अप्रैल तक मूल्यांकन नहीं होगा। कोरोना वायरस संकट को देखते हुए उप मुख्यमंत्री डॉ. दिनेश शर्मा ने यह निर्देश दिया, प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला ने मंगलवार देर रात बोर्ड सचिव को मूल्यांकन कार्य रोकने का आदेश जारी कर दिया है। 

माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन 16 मार्च से प्रदेश भर में एक साथ शुरू हुआ था। सूबे में 275 मूल्यांकन केंद्रों पर 1.47 लाख परीक्षक तैनात किए गए थे। यह कार्य 25 मार्च तक चलना था। पहले दिन से ही राजकीय व एडेड माध्यमिक कालेजों के शिक्षक मूल्यांकन कार्य फिलहाल स्थगित करने की मांग कर रहे थे, क्योंकि कोरोना वायरस संकट के कारण स्कूलों में पहले 22 मार्च तक अवकाश घोषित किया गया था। शासन ने मंगलवार को स्कूलों में अवकाश बढ़ाकर दो अप्रैल तक कर दिया है।

वहीं, मूल्यांकन केंद्रों पर अपेक्षित परीक्षक नहीं पहुंच रहे थे साथ ही कोरोना वायरस के दुष्प्रभाव से बचाने के लिए गाइड लाइन जारी की गई थी लेकिन, उसका कई जिलों में पालन नहीं हो पा रहा था। ऐसे में उप मुख्यमंत्री डॉ. शर्मा ने निर्णय लिया कि बुधवार से दो अप्रैल तक मूल्यांकन कार्य स्थगित रहेगा।

यूपी बोर्ड सचिव नीना श्रीवास्तव ने बताया कि प्रमुख सचिव माध्यमिक शिक्षा आराधना शुक्ला का आदेश देर रात मिला है और सभी जिलों को मूल्यांकन रोकने का निर्देश तत्काल भेजा जा रहा है। उन्होंने बताया कि मूल्यांकन आगे कब शुरू होगा उसकी तारीख अभी तय नहीं है। उस संबंध में अलग से निर्देश दिया जाएगा।

अब यूपी बोर्ड के परिणाम में देरी

यूपी बोर्ड की कॉपियों का मूल्यांकन स्थगित होने से अब परीक्षा परिणाम 24 अप्रैल को आना संभव नहीं है, क्योंकि अब मूल्यांकन कब शुरू होगा यह भी तय नहीं है। ज्ञात हो कि बोर्ड परीक्षा का परिणाम 24 अप्रैल को घोषित होना था।

ये भी हुए निर्णय

  1. उत्तर प्रदेश में सभी बोर्डों के स्कूल दो अप्रैल तक बंद रहेंगे। इसमें सीबीएसई व आइसीएसई व अन्य भी शामिल हैं।
  2. सीबीएसई व आइसीएसई बोर्ड की परीक्षाओं को छोड़कर अन्य सभी परीक्षाएं दो अप्रैल तक स्थगित रहेंगी। सीबीएसई व आइसीएसई परीक्षा के संबंध में वह बोर्ड अलग से निर्देश देंगे।
  3. संस्कृत बोर्ड की सभी परीक्षाएं भी दो अप्रैल तक स्थगित रहेंगी।

Posted By: Umesh Tiwari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस