Move to Jagran APP

Corona third Wave: तीसरी लहर की आशंका में प्रयागराज के लोग आनलाइन खरीद रहे आक्सीजन कंसंट्रेटर

आक्सीजन कंसंट्रेटर के आफलाइन व्यापार की शुरुआत अभी प्रयागराज में नहीं हो सकी है खरीद आनलाइन ही हो रही है। यह उपकरण 40 से 60 हजार के बीच अलग-अलग दाम में आ रहे हैं। इसलिए स्वास्थ्य विभाग के पास इसका कोई रिकार्ड भी नहीं है।

By Ankur TripathiEdited By: Published: Fri, 06 Aug 2021 08:30 AM (IST)Updated: Fri, 06 Aug 2021 08:30 AM (IST)
अस्पतालों ही नहीं, घरों में भी तेज हो गई है कोरोना महामारी से जंग की तैयारी

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। कोरोना की दूसरी लहर में जिस तरह से आक्सीजन सिलिंडर को लेकर मारामारी की नौबत थी, वैसी परेशानी से बचने के लिए अब आर्थिक रूप से संपन्न लोग पुख्ता तैयारी कर रहे हैं। तीसरी लहर की आशंका प्रबल बताए जाने पर आक्सीजन कंसंट्रेटर की खरीद होने लगी है। इसकी सप्लाई फिलहाल आनलाइन ही है। आक्सीजन सिलिंडर देने के लिए इसके आपूर्तिकर्ताओं ने मनमानी की थी और मोबाइल फोन व दुकानें बंद कर गायब हो गए थे, कंसंट्रेटर से तैयारी उसका तोड़ माना जा रहा है।

loksabha election banner

प्राकृतिक आक्सीजन से बनाएगा मेडिकल आक्सीजन

आक्सीजन कंसंट्रेटर वह उपकरण है जो प्राकृतिक आक्सीजन को प्रेशर से खींचकर मेडिकल आक्सीजन में बदल देता है। जिसे इसकी जरूरत है उसे पाइप और मास्क के जरिए आक्सीजन दी जाती है। यह पांच और 10 लीटर प्रति मिनट आक्सीजन उत्पादन करता है।

घर-घर में तैयारी

म्योर रोड निवासी व्यापारी अनिल कुमार जायसवाल ने बताया कि उन्होंने और उनके तीन दोस्तों ने 10-10 लीटर के कंसंट्रेटर के आर्डर आनलाइन दे दिए हैं। पांच लीटर का एक कंसंट्रेटर दूसरी लहर के दौरान खरीदा भी था। उस समय घर के लोगों को संक्रमित होने पर आक्सीजन की बहुत जरूरत पड़ी थी। 22 हजार रुपये का सिलिंडर नैनी से और 27 हजार रुपये का एक जंबो सिलिंडर कौशांबी से मंगाना पड़ा था। अब वैसी परेशानी न आए इसलिए 82 हजार 500 रुपये दाम देकर आक्सीजन कंसंट्रेटर मंगा रहे हैं।

बेली कालोनी निवासी आरके यादव कहते हैं कि उन्होंने पांच लीटर का कंसंट्रेटर लिया है। इससे आकस्मिक स्थिति में चार-पांच दिन तो काम चलाया ही जा सकता है। स्वास्थ्य विभाग पर मुसीबत के समय ज्यादा बोझ न पड़े, किसी पर निर्भर भी न रहा जाए इसलिए जो भी लोग सक्षम हैं अपनी तैयारी स्वयं ही करके सरकार का भी सहयोग कर सकते हैं।

40 से 60 हजार तक दाम

आक्सीजन कंसंट्रेटर के आफलाइन व्यापार की शुरुआत अभी प्रयागराज में नहीं हो सकी है, खरीद आनलाइन ही हो रही है। यह उपकरण 40 से 60 हजार के बीच अलग-अलग दाम में आ रहे हैं। इसलिए स्वास्थ्य विभाग के पास इसका कोई रिकार्ड भी नहीं है।

मन में भय है इसलिए खरीद रहे कंसंट्रेटर

इलाहाबाद केमिस्ट एवं ड्रगिस्ट एसोसिएशन के अध्यक्ष अनिल दुबे का कहना है कि आक्सीजन कंसंट्रेटर की खरीद तेज है लेकिन, सभी लोग आनलाइन ही इसे मंगा रहे हैं। कहते हैं कि कोरोना से भय बना हुआ है। सिलिंडर पाने में अनेक जरूरतमंदों को परेशानी हुई थी इसलिए आर्थिक रूप से संपन्न लोग आक्सीजन कंसंट्रेटर खरीद रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.