Move to Jagran APP

मतांतरण का मामला: एसटीएफ की जांच में भी खुला शुआट्स का कच्चा चिट्ठा, पलटे जा रहे पुरानी फाइलों के पन्ने

स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) की जांच में भी सैम हिगिनबाटम कृषि प्रौद्योगिकी एवं विज्ञान विश्वविद्यालय (शुआट्स) का कच्चा चिट्ठा खुल चुका है। मतांतरण वित्तीय अनियमितता शिक्षकों की फर्जी नियुक्ति समेत कई बिंदुओं पर एसटीएफ की टीम अपने स्तर पर छानबीन कर रही है।

By Tara GuptaEdited By: Shivam YadavPublished: Sun, 29 Jan 2023 11:33 PM (IST)Updated: Sun, 29 Jan 2023 11:33 PM (IST)
मतांतरण का मामला: एसटीएफ की जांच में भी खुला शुआट्स का कच्चा चिट्ठा, पलटे जा रहे पुरानी फाइलों के पन्ने
एसटीएफ की टीम अपने स्तर पर छानबीन कर रही है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता: स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) की जांच में भी सैम हिगिनबाटम कृषि, प्रौद्योगिकी एवं विज्ञान विश्वविद्यालय (शुआट्स) का कच्चा चिट्ठा खुल चुका है। मतांतरण, वित्तीय अनियमितता, शिक्षकों की फर्जी नियुक्ति समेत कई बिंदुओं पर एसटीएफ की टीम अपने स्तर पर छानबीन कर रही है। पूर्व में हुई जांच की फाइलों के पन्ने पलटे जा रहे हैं, ताकि महत्वपूर्ण तथ्य और साक्ष्य संकलित किया जा सके। एसटीएफ पूरे मामले की गोपनीय रिपोर्ट तैयार कर रही है, जिसे शासन के पास भेजा जाएगा।

loksabha election banner

सूत्रों का कहना है कि कुछ लोगों ने मुख्यमंत्री सहित उच्चाधिकारियों को शुआट्स के विरुद्ध शिकायत की थी। इसमें तमाम तरह के साक्ष्य भी उपलब्ध करवाए गए थे। शुआट्स पर लगे कुछ आरोप गंभीर भी थे, जिसकी गोपनीय जांच एसटीएफ को सौंपी गई। मगर कुछ कारणों ने छानबीन शुरू करने में देरी हुई थी, जिसके बाद शासन स्तर से दोबारा तफ्तीश करने को कहा गया। 

इसी क्रम में एसटीएफ अधिकारियों ने शुआट्स परिसर में स्थित यीशू दरबार के जरिए धार्मिक गतिविधियों के संचालन और मतांतरण, एक्सिस बैंक से करीब 23 करोड़ रुपये के घोटाला के माध्यम से स्कूल, कालेज बनवाने, ट्रस्ट को अवैध रूप से जमीन देने, मृत और फर्जी नाम-पते से हाईकोर्ट में याचिका दाखिल करने तथा शिक्षकों की गलत ढंग से नियुक्ति करना व वेतन आहरित करने सहित कई अन्य बिंदुओं पर तफ्तीश तेज की गई। 

आधिकारिक सूत्रों का कहना है कि शिकायती पत्र में शुआट्स प्रबंधन से जुड़े कई पदाधिकारियों के खिलाफ लगाए गए आरोप प्रारंभिक जांच में सही पाए गए हैं। कुछ साल पहले भी एसटीएफ को कई आरोपों की जांच सौंपी गई थी, जिसकी रिपोर्ट का अध्ययन अधिकारी करते हुए अपनी रिपोर्ट तैयार कर रहे हैं। 

कहा जा रहा है कि शुआट्स के कुलपति सहित अन्य अधिकारियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई के लिए पर्याप्त साक्ष्य भी मिले हैं, जिसके आधार पर शिकंजा कसा जा सकता है।

ईडी कर रहा मनी लांड्रिंग की जांच

शुआट्स के खिलाफ दर्ज मनी लॉन्ड्रिंग केस की जांच प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की ओर से किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि छानबीन में ईडी को कई जानकारी मिली है। आय के स्रोत, बैंक खातों में जमा राशि, संस्थान को किन-किन मदों से और कहां-कहां से पैसा आता है, इसके बारे में भी पता लगाया जा रहा है। सूत्रों का कहना है कि ईडी शुआट्स के अधिकारियों के खिलाफ मनी ट्रेल स्थापित करने का काम कर रही है। जल्द ही कुछ को बयान दर्ज कराने के लिए सम्मन भेजा जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.