प्रयागराज,जेएनएन । यमुनापार के लोगों को आए दिन दिघिया, भीरपुर और पचदेवरा में रेलवे क्रासिंग बंद होने पर जाम का सामना करना पड़ता है। एक के पीछे एक ट्रेन होने के कारण कई बार आधे घंटे तक रेलवे क्रासिंग बंद हो जाती है। लोग वहीं खड़े-खड़े परेशान हो जाते हैं। लोगों की समस्या का समाधान निकालने को तीनों रेलवे क्रासिंग पर रेलवे ओवर ब्रिज (आरओबी) बनने जा रहा है। एक सप्ताह में इसका निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा।

129 करोड की लागत से एक साल में बनकर तैयार हो जाएंगे तीनों आरओबी

129 करोड की लागत से एक साल में तीनों आरओबी बनकर तैयार हो जाएंगे। उसके बाद यमुनापार के लोगों के लिए रेलवे क्रासिंग का सिरदर्द खत्म हो जाएगा।उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम के मुख्य परियोजना प्रबंधक इंजीनियर आरके सिंह शासन द्वारा यमुनापार के तीन आरओबी के निर्माण के लिए बजट आवंटित कर दिया गया है। एक हफ्ते के भीतर तीनों आरओबी का निर्माण कार्य शुरू हो जाएगा। एक साल में पुल बनकर तैयार हो जाएंगे। इससे यमुनापार के लोगों को बहुत सहूलियत हो जाएगी। उनकी जाम की समस्या खत्म हो जाएगी।

डीएफसी के लिए बनाए जा रहे आरओबी

माल गाडिय़ों को अलग ट्रैक पर चलाने के लिए पंजाब के लुधियाना लेकर पश्चिम बंगाल के हावड़ा के दानकुनी तक ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरीडोर (समर्पित मालभाड़ा गलियारा) बन रहा है। रेलवे क्रासिंग के कारण माल गाडिय़ों और सवारी गाडिय़ों का परिसंचालन प्रभावित न हो, इसके लिए आरओबी बनाए जा रहे हैं। उसी क्रम में दिघिया, भीरपुर और पचदेवरा में पुल बनने जा रहा है। रेलवे ट्रैक के ऊपर का पुल (अनुमानित 5-10 फीसद) रेलवे द्वारा चयनित एजेंसी बनवाएगी। बाकी का पुल उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम प्रयागराज बनवाएगा। शासन ने सेतु निगम द्वारा बनाए जाने वाले हिस्से के लिए बजट आवंटित कर दिया है।

प्रमुख बातें

- 856 मीटर लंबा होगा भीरपुर का आरओबी

- 771 मीटर लंबा आरओबी बनेगा दिघिया में

-715 मीटर लंबा आरओबी होगा पचदेवरा का

-129 करोड़ की लागत से बनेंगे तीनों आरओबी

-45.50 करोड़ खर्च होंगे भीरपुर के आरओबी में

-42.41 करोड़ की लागत से तैयार होगा दिघिया का आरओबी

-41 करोड़ से तैयार होगा पचदेवरा कर पुल

-100 गांव के लोगों को सुविधा होगी दिघिया के आरओबी से

-80 गांव के लोगों को पचदेवरा आरओबी बनने पर रेलवे क्रासिंग के जाम से मिल जाएगी मुक्ति

-50 गांव के लोगों को लाभ मिलेगा भीरपुर आरओबी बनने पर

-04 लाख की आबादी लाभांवित होगी तीनों आरओबी से

-01 साल में तैयार होंगे तीनों रेलवे ओवर ब्रिज

Posted By: Brijesh Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस