Move to Jagran APP

आचार संहिता खत्म, महाकुंभ 2025 की तैयारियां हुईं तेज; बनेंगे 5 रेलवे ओवर ब्रिज, 2 फ्लाईओवर, करीब 75 सड़कें

महाकुंभ के कार्यों को लेकर प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात मंगलवार को प्रयागराज आ रहे हैं। वह प्रयागराज मेला प्राधिकरण सभागार में आवश्यक बैठक करेंगे जिसमें अब तक की तैयारियों की समीक्षा होगी तथा परियोजाओं को लेकर रणनीति बनेगी।

By Jagran NewsEdited By: Nitesh SrivastavaMon, 15 May 2023 04:16 PM (IST)
आचार संहिता खत्म, महाकुंभ 2025 की तैयारियां हुईं तेज; बनेंगे 5 रेलवे ओवर ब्रिज, 2 फ्लाईओवर, करीब 75 सड़कें
महाकुंभ के कार्यों को लेकर प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात मंगलवार को प्रयागराज आ रहे हैं।

 प्रयागराज, जागरण संवाददाता : महाकुंभ 2025 को लेकर बड़ी परियोजनाओं के काम में अब तेजी आएगी। खासतौर पर दीर्घकालीन प्रोजेक्ट इसी माह से शुरू कराने की कवायद शुरू हो गई है। नगर निकाय की आचार संहिता इसमें आड़े आ रही थी। अब आचार संहिता खत्म हो गई है तो तेजी से कार्य शुरू कराने की तैयारी है।

महाकुंभ के कार्यों को लेकर प्रमुख सचिव नगर विकास अमृत अभिजात मंगलवार को प्रयागराज आ रहे हैं। वह प्रयागराज मेला प्राधिकरण सभागार में आवश्यक बैठक करेंगे, जिसमें अब तक की तैयारियों की समीक्षा होगी तथा परियोजाओं को लेकर रणनीति बनेगी।

पांच रेलवे ओरवर ब्रिज, दो फ्लाईओवर, लगभग 75 सड़कों के निर्माण कार्य होने हैं। इसके अलावा विद्युत विभाग के उपकेंद्रों तथा सिंचाई विभाग की ओर से सात घाटों का पक्का निर्माण भी होगा। रोपवे, कुंभ डिजिटल म्यूजियम, गंगा रिवर गैलरी, रिवर फ्रंट जैसी बड़ी परियोजनाओं को लेकर भी कवायद तेज होगी।

प्रमुख सचिव की अध्यक्षता में मंगलवार को होने वाली बैठक में जो भी निर्णय होंगे, उन्हें 22 मई को लखनऊ में मुख्य सचिव दुर्गाशंकर मिश्र की अध्यक्षता में होने वाली महाकुंभ की महत्वपूर्ण बैठक में रखा जाएगा। उस बैठक में लगभग दो हजार करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट को मंजूरी भी मिलेगी।

महाकुंभ मेलाधिकारी विजय किरण आनंद ने बताया कि मई माह के अंतर और जून के पहले हफ्ते से महाकुंभ की परियोजनाओं के कार्य शुरू हो जाएंगे। महाकुंभ के सभी बड़े कार्य अक्टूबर 2024 तक किसी भी हाल में पूरे करने हैं। इसको लेकर विभिन्न विभागों के अफसरों को निर्देश जारी हो चुके हैं।