प्रयागराज,जेएनएन। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर शहर के लगभग सभी गेस्ट हाउस फुल हो गए हैैं। सर्किट हाउस से लेकर लोक निर्माण विभाग, विद्युत विभाग, जल निगम, पीडीए समेत अन्य कई विभागों के गेस्ट हाउस के कमरे आवंटित कर दिए गए हैैं। दरअसल, लगभग तीन सौ वीवीआइपी के रुकने के प्रबंध करने के निर्देश जिला प्रशासन को मिला है। इसके साथ ही एसपीजी अफसरों व कमांडो को भी ठहराने के लिए गेस्ट हाउस व होटलों को लिया गया है। दिल्ली और लखनऊ के उच्चाधिकारियों के लिए सर्किट हाउस व बड़े होटलों के सुईट बुक हो गए हैैं। बुधवार से ही अफसर और एसपीजी के अधिकारी पहुंचने लगे हैैं। यही नहीं इवेंट कंपनियों से जुड़े सैकड़ों लोग होटलों में ठहरे हैैं जबकि 28 फरवरी से ही सांसदों, विधायकों, मंत्रियों के लिए सरकारी गेस्ट हाउस की व्यवस्था के लिए प्रशासन दौड़ भाग करने लगा है। सर्किट हाउस समेत अन्य गेस्ट हाउस को खाली करा लिया गया है। इस समारोह में मुख्यमंत्री, कई केंद्रीय मंत्री, प्रदेश सरकार के कई मंत्री, सांसद व विधायक भी शामिल होंगे।

कल तैयार हो जाएंगे सभी हैंगर पंडाल

परेड मैदान पर चल रही तैयारियां काफी तेज हो गई हैैं। मंगलवार को कई दफा उच्चाधिकारियों ने समारोह स्थल का जायजा लिया। दिव्यांगजन व वृद्धजन को उपकरण वितरण समारोह की तैयारियों को पूरा करने का लक्ष्य 27 फरवरी रखा गया है। प्रयागराज, कानपुर, दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश की इवेंट कंपनियों से जुड़े एक्सपर्ट डेरा डाल चुके हैैं। पांच बड़े पंडाल और दो छोटे पंडालों को तैयार करने में दो सौ से ज्यादा कुशल श्रमिकों को लगाया गया है। इन पंडालों में 21 ब्लॉक बनाए जा रहे हैैं। लोहे की ग्रिल की बैरीकेडिंग मेें प्रयोग हो रही हैैं जिन पर सिल्वर पेंट किया जा रहा है। मंच का ढांचा तैयार हो गया है, जिसे एसपीजी के अफसर बुधवार को देखेंगे। कुर्सियां आ गई हैैं, जिन्हें बुधवार की रात रखा जाएगा। जमीन पर पूरे कार्यक्रम स्थल लगभग साढ़े तीन लाख वर्ग फीट पर मैटिंग बिछाई जाएगी। काली सड़क और लाल सड़क के साथ ही त्रिवेणी मार्ग को भी दुरुस्त कराया जा रहा है।  लोक निर्माण विभाग ने तीनों हेलीपैड तैयार कर दिया है। बुधवार को एसपीजी और वायुसेना के अफसर इसे देखने आएंगे।

हेलीपैड को लेकर हटी 33 केवी की लाइन

परेड मैदान में काली और लाल सड़क के बीच इंटीग्रेटेड कंट्रोल एंड कमांड सेंटर के सामने तीन हेलीपैड बनाए गए हैैं। हेलीपैड के ऊपर से गुजरे 33 केवी की लाइन को मंगलवार को विद्युत विभाग ने हटवा दिया। इस लाइन के चार पोल भी शिफ्ट कर दिए गए। इसके अलावा 11 केवी की भी दो लाइनों को बुधवार शाम तक हटवा दिया जाएगा। इसके 20 खंभे शिफ्ट किए जाएंगे।

Posted By: Brijesh Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस