Move to Jagran APP

CM Yogi in Prayagraj: मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ बोले-न्याय जितना सरल होगा, उतना ही अच्छा

मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ प्रयागराज में कहा कि न्यायिक अधिकारियों को आवासीय सुविधा दी गई है। 600 करोड़ रुपये चेंबर बनाने को दिए गए हैं। लोक कल्याण संकल्प पत्र में किए गए वादे के अनुरूप तीन साल तक नए अधिवक्ताओं के लिए पांच हजार रुपये देने का प्रावधान बजट में है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 16 Dec 2020 11:52 AM (IST)Updated: Wed, 16 Dec 2020 05:06 PM (IST)
CM Yogi in Prayagraj: मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ बोले-न्याय जितना सरल होगा, उतना ही अच्छा
सीएम योगी आदित्‍यनाथ का प्रयागराज आगमन हो चुका है।

प्रयागराज, जेएनएन। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को यहां कहा कि बार व बेंच की भूमिका महत्वपूर्ण है। न्याय जितना सरल होगा उतना अच्छा रहेगा। वादकारी के हित की रक्षा को सर्वोपरि मानते हुए कई काम किए जाने का दावा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अधिवक्ताओं की समस्याएं दूर कराने के लिए सरकार उनके साथ चर्चा के लिए तैयार है।

loksabha election banner

उन्‍होंने कहा कि न्यायिक अधिकारियों को आवासीय सुविधा दी गई है। 600 करोड़ रुपये चेंबर बनाने के लिए दिए गए हैं। लोक कल्याण संकल्प पत्र में किए गए वादे के अनुरूप तीन साल तक नए अधिवक्ताओं के लिए पांच हजार रुपये देने का प्रावधान बजट में किया गया है। तहसील के वकीलों के चेंबर के लिए भी धन दिया गया है। गरीब व शोषित लोगों को न्याय दिलाने के लिए ठोस कार्ययोजना बनाई जा रही है। अधिवक्ता संगठनों को भी इसके लिए काम करना चाहिए।

केपी कालेज ग्राउंड में हुए अधिवक्ता समागम में उन्होंने कहा कि रूल आफ ला हम सबकी प्राथमिकता है। माफिया व अपराधियों पर की जा रही कार्रवाई को वाजिब बताते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि माफिया व अपराधियों की संपत्ति जब्त कर उसे गरीबों मेंं बांटा जाना चाहिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रयागराज विकास प्राधिकरण  माफिया से छुड़ाई गई जमीन पर आवासीय योजनाएं बनाकर उसका आवंटन अधिवक्ताओं के साथ-साथ पत्रकारों में नो लास, नो प्राफिट के आधार पर करे।

प्रयागराज कुंभ का उल्लेख करते हुए योगी आदित्यनाथ ने उसे दुनिया का भव्य आयोजन बताया। कहा कि पहले भगदड़, गंदगी कुम्भ का पर्याय था, लेकिन 2019 का कुंभ शहर के कायाकल्प वाला रहा। कई कुंभ बीते लेकिन भरद्वाज ऋषि को किसी ने याद नही किया था। हमने उनकी भव्य प्रतिमा लगाई। कई देशों के राजदूत और नागरिक आए। शासन की मंशा नेक थी, इसलिए लोगों ने घर टूटने के बाद भी कार्यों का विरोध नहीं किया। कोरोना काल में यूपी में बेहतर प्रबंधन का दावा करते हुए योगी आदित्यनाथ ने कहा कि मौतों की संख्या काफी कम रही है।

प्रयागराज से 15 हजार विद्यार्थियों  और कोटा से 14 हजार बच्चो को उनके घर पहुचाया गया। जनधन एकाउंट न होता तो कोरोना काल मे गरीबोंं के खाते में पैसा नहीं जाता। 30 लाख लोगों को आवास दिया जा चुका है पांच लाख तैयार है। उसे भी जल्द देंगे। एक करोड़24 लाख लोगों को बिजली का कनेक्शन दिए जाने की जानकारी भी मुख्यमंत्री ने दी। केपी कॉलेज से सीएम का कारवां सर्किट हाउस पहुंचा। यहां सांसद, विधायक और पार्टी कार्यकर्ताओं से मुलाकात के बाद पुलिस लाइन पहुंचे। यहां सीएम ने मोबाइल सर्विलांस व्हीकल को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। साथ ही पुलिसकर्मियों को बॉडीवार्न कैमरे से लैस किया। इसके बाद सीएम लगभग साढ़े चार बजे हेलीकॉप्‍टर से लखनउ के लिए रवाना हो गए।

सीएम योगी केपी कालेज मैदान में आयोजित अधिवक्‍ता समागम में शामिल होने पहुंचे हैं। इसके बाद अन्‍य कार्यक्रमों में शिरकरत करेंगे। इसमें सबसे अहम बिंदु मेला क्षेत्र में कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन कराना और श्रद्धालुओं की जांच से लेकर अस्थाई व शहर में स्थाई अस्पतालों मेें उस दौरान व्यवस्था चाक चौबंद है। मुख्यमंत्री एल-थ्री लेवल के कोविड अस्पताल स्वरूपरानी नेहरू चिकित्सालय का अचानक भ्रमण कर सकते हैं। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सुरक्षा में नौ सौ पुलिसकर्मियों को लगाया गया है। अलग-अलग कार्यक्रम स्थल पर जाने वाले रूट के सभी चौराहों पर बैरीकेडिंग कर दी गई है। वहां पर सिविल और ट्रैफिक पुलिस के जवानों की तैनाती रहेगी। मुख्यमंत्री शहर में करीब चार घंटे रहेंगे। ऐसे में अभेद्य सुरक्षा-व्यवस्था का खाका तैयार किया गया है। पुलिस लाइन से केपी कम्युनिटी और फिर सर्किट हाउस तक सुरक्षा के कड़े बंदोबस्त किए गए हैं।

इंट्रीग्रेटेड कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से भी संदिग्ध लोगों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। पुलिस के साथ ही खुफिया एजेंसी भी अपने-अपने स्तर पर इनपुट जुटा रहीं है। ताकि शरारती तत्वों पर समय रहते कार्रवाई की जा सके। अगर कोई काला झंडा दिखाने की कोशिश करेगा तो उनके विरुद्ध भी नियमानुसार कठोर कार्रवाई होगी। सुरक्षा में प्रयागराज के अलावा बाहर जिले से भी अधिकारियों व कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.