प्रयागराज, जेएनएन। आउटसोर्स पर कार्यरत सफाई कर्मचारियों को भी सप्ताह में एक दिन अवकाश मिलेगा। राज्य कर्मचारी सफाई आयोग की सदस्य छाया देवी ने सरकिट हाउस में प्रशासनिक अफसरों के साथ बैठक में आउटसोर्स कर्मियों की सप्ताहिक अवकाश देने पर जोर दिया। कहा कि आपात स्थिति में कोई कर्मचारी यदि फोन पर भी सूचित करें तो उसे अवकाश माना जाए।

कहा, सफाई कर्मचारियों के माह में एक बार चिकित्सकीय परीक्षण को लगे कैंप

छाया देवी ने सफाई कर्मचारियों के माह में एक बार चिकित्सकीय परीक्षण के लिए कैंप लगाने को भी कहा। कहा कि सेवानिवृत्त कर्मचारियों को सातवें वेतनमान के हिसाब से पेंशन दी जाए। इस दौरान 10 वर्ष पूर्व सेवानिवृत्त सफाईकर्मी मुन्नी देवी ने अब तक कोई भी भुगतान न होने के संबंध में शिकायत की। इस बात पर उन्होंने अपर नगर आयुक्त को जल्द भुगतान कराने का निर्देश दिया। सफाई कर्मचारियों को प्रतिमाह वेतन न मिलने की शिकायतों पर कहा कि उन्हें समय से व निश्चित तिथि पर वेतन दिया जाना चाहिए।

अपर नगर आयुक्त को दिया निर्देश, सफाई कर्मचारी सिर्फ सफाई का कार्य करेंगे

बैठक में सफाई कर्मचारियों को आवंटित आवास से संबंधित मामलों में सदस्य ने पुराने आदेश का हवाला देते हुए बताया कि उस समय उस आदेश में जिस लागत पर मकान देने की बात कही गई थी, उसी लागत पर आवास दिया जाए। यह मामला भी उठा कि कुछ सफाई कर्मचारियों से विभाग द्वारा दूसरे कार्य कराए जाते हैैं, इस पर उन्होंने अपर नगर आयुक्त को निर्देश दिया कि सफाई कर्मचारी सिर्फ सफाई का कार्य करेंगे। उन्होंने बैठक में आईं समस्याओं का 15 दिन में निस्तारण करने को कहा।

सफाई कर्मचारियों ने सुनाई अपनी समस्या

सफाई कर्मचारियों ने उप्र कर्मचारी आयोग की सदस्य छाया देवी को ज्ञापन सौंपा। भारतीय सुदर्शन समाज युवा महासंघ के बैनरतले ज्ञापन देने पहुंचे कर्मचारियों ने अवगत कराया कि राहगीर, दुकानदार व जोन के अधिकारियों द्वारा सफाई कर्मचारियों के साथ दुव्र्यवहार किया जाता है। आयोग की सदस्य ने आश्वासन दिया कि यदि कोई भी ऐसा करता है तो सख्त कार्यवाही की जाएगी। ज्ञापन देने वालों में विवेक कुमार, नीरज कुमार, रितेश कुमार, अभिषेक कुमार, राहुल कुमार आदि रहे।

 

Posted By: Brijesh Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस