Move to Jagran APP

अब 'चाचा चौधरी' बच्चों को पढ़ाएंगे स्वच्छता का पाठ, आइए जानें कैसे

कार्टून कामिक्‍स चाचा चौधरी के माध्‍यम से नगर निगम ने स्‍कूली बच्‍चों को स्‍वच्‍छता का पाठ पढ़ाने की तैयारी की है। स्‍कूलों में इस कामिक्‍स को बांटा जाएगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Thu, 13 Dec 2018 11:35 AM (IST)Updated: Thu, 13 Dec 2018 11:35 AM (IST)
अब 'चाचा चौधरी' बच्चों को पढ़ाएंगे स्वच्छता का पाठ, आइए जानें कैसे

प्रयागराज : बच्चों के बेहद प्रिय पात्र चाचा चौधरी अब उन्हें कचरे को बाय-बाय करने का पाठ पढ़ाएंगे। जाहिर है इस तरह छोटे बच्चे स्वच्छता के प्रति ज्यादा जागरूक होंगे। यही सोचकर नगर निगम ने बॉय-बॉय कचरा पर आधारित चार हजार कॉमिक्स शहर के प्राइमरी स्कूलों में बंटवाने का फैसला किया है।

loksabha election banner

कुंभ के तहत स्वच्छता की कवायद

अगले साल कुंभ मेले के दौरान प्रयागराज को राष्ट्रीय स्वच्छता रैंकिंग में अव्वल लाने के लिए तमाम कवायद की जा रही है। शहर को साफ-सुथरा रखने के लिए 25 सौ से अधिक अतिरिक्त सफाई कर्मियों को लगाया जा रहा है। सड़क पर कूड़ा न हो, इसके लिए जगह-जगह कूड़ेदान रखे जा रहे हैं। सड़कों पर धूल न हो, इसके लिए नौ स्वीपिंग मशीनें खरीदी गई हैं। कूड़ा उठाने के लिए छोटी-बड़ी गाडिय़ां खरीदी गई हैं।

...साबू व्यायाम के लिए निकलता है

स्वच्छता की अलख जगाने में कहीं कोई कमी न रह जाए, इसलिए स्कूल के बच्चों को स्वच्छता का पाठ पढ़ाया जाएगा। साथ ही उन्हें चाचा-चौधरी और बॉय-बॉय कचरा की कॉमिक्स भी बांटी जाएगी। कॉमिक्स में साबू व्यायाम के लिए निकलता है। सड़कों पर कूड़ा पड़ा होने पर वह परेशान होकर चाचा चौधरी से आकर बताता है। चाचा चौधरी इसका समाधान तलाशने के बारे में सोचते हैं। एक विशेषज्ञ से सलाह लेते हैं तो वह गीले और सूखे कूड़े का निस्तारण कैसे होता है, उसकी जानकारी देता है। इस कचरे से खाद कैसे बनती है। इसके बारे में बताता है। फिर लोगों को इसके बारे में जागरूक किया जाता है। धीरे-धीरे करके शहर स्वच्छ हो जाता है।

नगर निगम ले रहा दो संस्थानों की मदद

नगर निगम चाचा-चौधरी और बॉय-बॉय कचरा की कॉमिक्स छपवाने के लिए दो संस्थानों की मदद ले रहा है। एक-एक संस्था दो-दो हजार कॉमिक्स छपवाकर देंगी। एक कॉमिक्स को छपवाने पर लगभग 35 रुपये का खर्च आएगा।

अपर नगर आयुक्त ने कहा

अपर नगर आयुक्त ऋतु सुहास का कहना है कि स्वच्छ सर्वेक्षण योजना के अंतर्गत पहले प्राथमिक विद्यालयों में कॉमिक्स बांटी जाएंगी। उसके बाद कान्वेंट स्कूलों में। कॉमिक्स ङ्क्षहदी और अंग्रेजी दोनों भाषा में रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.