प्रयागराज, राज्य ब्यूरो। सूबे के राजकीय आश्रम पद्धति इंटर कालेजों में प्रवक्ताओं की भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग ने परीक्षा आयोजित किया। अभ्यर्थियों को सामान्य ज्ञान के प्रश्नों ने खूब उलझाया। वहीं, विषय आधारित प्रश्नों का उत्तर अधिकतर अभ्यर्थियों ने आसानी से लिखा। प्रवक्ता राजकीय आश्रम पद्धति इंटर कालेज (प्रारंभिक) परीक्षा-2021 रविवार को लखनऊ व प्रयागराज में 92 केंद्रों पर कराई गई। लखनऊ में भौतिक विज्ञान व जीव विज्ञान तथा प्रयागराज में रसायन विज्ञान व गणित विषय के अभ्यर्थी इम्तिहान में शामिल हुए। अभ्यर्थियों की उपस्थिति 48.55 प्रतिशत रही।

यूपीपीएसी ने 124 पदों की भर्ती निकाली है

लोकसेवा आयोग ने प्रवक्ता राजकीय आश्रम पद्धति इंटर कालेज (प्रारंभिक) परीक्षा-2021 के तहत 124 पदों की भर्ती निकाली है। उक्त भर्ती के लिए 42914 आवेदन हुए थे, जबकि 20833 परीक्षा में शामिल हुए। अभ्यर्थी मोनिका देवी के अनुसार 'परीक्षा में विषय आधारित के प्रश्न काफी अच्छे रहे, लेकिन सबसे अधिक दिक्कत सामान्य ज्ञान के प्रश्नों में हुई। सामान्य ज्ञान के अपेक्षा से अधिक कठिन थे। वहीं, विवेक सिंह का कहना था कि सिर्फ सामान्य ज्ञान के प्रश्नों ने बहुत उलझाया। रसायन विज्ञान के प्रश्न आसान आए थे। राहुल कुमार के लिए सामान्य ज्ञान के प्रश्न कठिन थे, जबकि गणित के प्रश्नों को आसानी से हल कर लिया। आयोग के परीक्षा नियंत्रक अरविंद कुमार मिश्र ने बताया कि हर केंद्र में परीक्षा शांतिपूर्ण संपन्न हुई है।

यह प्रश्न रहे खास

-ओडीओपी कब लांच हुआ?

-कौन भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति का एक साधन नहीं है?

-अंतरराष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान का दक्षिण एशिया क्षेत्रीय केंद्र उत्तर प्रदेश के किस जिले में है?

-उत्तर प्रदेश सरकार ने फरवरी 2021 में भूमि जोतो (लैंड होल्डिंग) की पहचान के लिए कौन से एक यूनिकोड की घोषणा की थी? इस यूनिकोड में कितने अंक है?

-2011 की जनगणना के अनुसार उत्तर प्रदेश की कितनी प्रतिशत जनसंख्या ग्रामीण क्षेत्र में निवास करती है?

-किस स्तूप में आर्यक स्तम्भ की विशेषताएं प्राप्त होती है?

Edited By: Ankur Tripathi