Move to Jagran APP

योग के माध्यम से स्वस्थ बनाना ही है दीप्ति का अभियान Prayagraj News

तनाव की जिंदगी से स्वस्थ रहने तक का सफर है डॉ. दीप्ति का अभियान। योग से जहां वह रोगों का इलाज कर रही हैं वहीं महिलाओं को अबला से सबला बना रही हैं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sun, 06 Oct 2019 08:42 AM (IST)Updated: Sun, 06 Oct 2019 08:42 AM (IST)
योग के माध्यम से स्वस्थ बनाना ही है दीप्ति का अभियान Prayagraj News
योग के माध्यम से स्वस्थ बनाना ही है दीप्ति का अभियान Prayagraj News

प्रयागराज, [अमरदीप भट्ट]। आज की भागदौड़ भरी दिनचर्या में लोग मानसिक तनाव, विभिन्न बीमारियों और उलझन से ग्रसित हैं। ऐसे में खुद को ही यह समझा पाना कठिन होता है कि स्वस्थ और तनाव मुक्त रहने के लिए क्या तरीका अपनाएं। इस जंजाल में फंसे समाज में कुछ ऐसे बिरले भी हैं जो दूसरों को इन परिस्थितियों से बचाते हुए उन्हें शारीरिक व मानसिक रूप से फिट भी रख रहे हैं। इन्हीं में एक हैं प्रयागराज शहर की डॉ. दीप्ति योगेश्वर। उन्होंने योग प्रशिक्षण को अपना कॅरियर बनाते हुए नारी को सबला के रूप में भी समाज के सामने प्रस्तुत किया है।

loksabha election banner

नारी को समाज के बेहद मजबूत स्तंभ की तरह पेश कर रही हैं डॉ. दीप्ति

एनसीजेडसीसी में डॉ. दीप्ति योगेश्वर करीब 10 माह से नारी को समाज के बेहद मजबूत स्तंभ की तरह पेश कर रही हैं। दीप्ति के साथ योग करके 25 से 80 साल तक के लोग तन-मन को स्वस्थ रखने का लाभ उठा रहे हैं। इसमें पुरुषों की अपेक्षा महिलाएं अधिक बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रही हैं। डॉ. दीप्ति योग की अलख प्रयागराज के अलावा अन्य प्रांतों में भी विद्यालयों, इंजीनियङ्क्षरग कालेजों, अपार्टमेंट, हाईकोर्ट, बैंक, सरकारी दफ्तरों में योग, ध्यान और प्राणायाम का प्रशिक्षण दे रही हैं।

योग के माध्यम से स्वस्थ बनाना ही है अभियान

योग ने उन्हें इसलिए भी मानसिक रूप से आगे बढ़ते रहने की प्रेरणा दी क्योंकि प्रशिक्षण दिए जाने से लोगों की बीमारी कुछ ही दिनों में बिना दवा इलाज के ही ठीक होने लगी। इससे प्रशिक्षुओं को जहां पुरुषों को अवसाद, अनिद्रा, जोड़ों के दर्द, ब्लड प्रेशर में आराम मिल रहा है तो वहीं महिलाएं मधुमेह, माइग्रेन, गर्भाधान तथा वजह बढऩे या घटने की समस्या से भी निजात पा रही हैं। डॉ दीप्ति योगेश्वर कहती हैं कि महिलाएं कमजोर नहीं हैं। उन्हें देवी की शक्ति प्राप्त है, लेकिन जरूरत इस बात की है वे अपनी शक्ति को पहचानें और लक्ष्य साध कर आगे बढ़ें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.