Move to Jagran APP

प्रयागराज के इस प्रमुख बाजार में बार-बार आग लगने से भयभीत हैं व्यवसायी, 10 दिन में दो घटनाएं हुईं

व्यवसायी इसलिए ज्यादा भयभीत हैं क्योंकि आग लगने की घटना के बाद अग्निशमन दल को यहां पहुंचने में काफी समय लग जाता है। जानसेनगंज और हीवेट रोड पर वाहनों का दबाव अधिक होने से जाम की समस्या लगता है। कोठापार्चा तक पहुंचने में दमकल कर्मियों को समय लग जाता है।

By Brijesh Kumar SrivastavaEdited By: Published: Mon, 11 Jan 2021 07:47 AM (IST)Updated: Mon, 11 Jan 2021 07:47 AM (IST)
पिछले कुछ दिनों में प्रयागराज के कोठापार्चा बाजार में आग की दो घटनाएं हो चुकी हैं।

प्रयागराज, जेएनएन। प्रयागराज शहर के प्रमुख बाजारों में कोठापार्चा भी शामिल है। यहां दर्जनों छोटी बड़ी दुकानें हैं। कई कांप्लेक्स भी यहां हैं। दिनभर ग्राहकों की भीड़ यहां जुटी रहती है। लेकिन इधर कई दिनों से यहां के व्यवसायियों की नींद उड़ी है। वे भयभीत हैं। इसके पीछे बार-बार दुकानों में शार्टसर्किट से आग लगने की वजह है। दस दिन के भीतर यहां आग लगने की दो घटनाएं हो चुकी हैं। समय रहते इन पर काबू भी पा लिया गया, लेकिन लगातार हो रहीं इन घटनाओं से व्यवसायियों में भय जरूर बना हुआ है।

loksabha election banner

दमकल पहुंचने में हो जाती है देर

व्यवसायी इसलिए ज्यादा भयभीत हैं, क्योंकि आग लगने की घटना के बाद अग्निशमन दल को यहां पहुंचने में काफी समय लग जाता है। जानसेनगंज और हीवेट रोड पर वाहनों का दबाव अधिक रहता है, जिस कारण जाम की समस्या भी बनी रहती है। ऐसे में कोठापार्चा तक पहुंचने में दमकलकर्मियों को समय लग जाता है।

घनी आबादी होने के कारण बड़ी घटना होने की रहती है आशंका

आग लगने की वजह से समय पर दमकलकर्मियों के न पहुंचने के कारण यहां की घनी आबादी में भी आग फैलने की आशंका बनी रहती है। लोगों का कहना है कि कोठापार्चा बाजार में नीचे दुकान और ऊपर मकान बने हुए हैं। बाजार के पीछे सैकड़ों घर भी हैं। ऐसे में आग लगने के बाद इसके फैलने का डर बना रहता है।

दमकल की होनी चाहिए अस्थाई व्यवस्था

व्यापारी नेता अमर वैश्य मुन्ना भईया समेत अन्य व्यापारियों का कहना है कि कोठापार्चा के लिए अस्थाई दमकल की व्यवस्था होनी चाहिए। इसके लिए कई बार पुलिस-प्रशासन के अधिकारियों से वह मांग भी कर चुके हैं। रामबाग स्थित सेवा समिति विद्या मंदिर इंटर कालेज के मैदान में इस दमकल वाहन के खड़ा करने की भी बात कही गई थी। ताकि अगर कोठापार्चा या इसके आसपास के इलाकों में आग लगने की घटना हो तो तत्काल दमकलकर्मी मौके पर पहुंच सकें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.