प्रयागराज,जेएनएन । कुंभ मेला की भांति इस बार के माघ मेला में मौनी अमावस्या पर श्रद्धालुओं की भीड़ बढऩे पर रेलवे स्टेशन पर दबाव कम करने के लिए रोडवेज एलनगंज के पास बैंक रोड से बसों का संचालन करेगा। इसके साथ प्रयाग जंक्शन, इलाहाबाद जंक्शन, झूंसी और नैनी स्टेशन के पास से श्रद्धालुओं की सहूलियत के लिए बसों का संचालन होगा। सोमवार को डीआरएम कार्यालय में रेलवे और जिला प्रशासन के अधिकारियों की बैठक में यह निर्णय लिया गया।

जिले के प्रशासनिक अधिकारियों संग की बैठक

डीआरएम अमिताभ, लखनऊ एवं वाराणसी मंडल के  अधिकारियों, डीएम भानुचंद्र गोस्वामी, एसएसपी सत्यार्थ अनिरुद्ध पंकज समेत अन्य अधिकारियों की मौजदूगी में हुई बैठक में माघ मेला सकुशल संपन्न कराने पर विस्तार से चर्चा हुई। एडीएम सिटी अशोक कुमार कनौजिया ने बताया कि स्नान पर्व पौष पूर्णिमा पर लगभग 32 लाख, मकर संक्रांति पर लगभग 50 लाख, मौनी अमावस्या पर लगभग 2 करोड़, बसंत पंचमी पर लगभग 75 लाख एवं महाशिवरात्रि पर लगभग 15 लाख श्रद्धालुओं के आने की संभावना है। मौनी अमावस्या पर कुंभ जैसी ही तैयारी की आवश्यकता है।

अलग अलग दिशा में जाने वाले यात्रियों के लिए अलग अलग रंग का रहेगा आश्रय

अपर मंडल रेल प्रबंधक इलाहाबाद अनुराग कुमार गुप्ता ने प्रजेंटेशन के माध्यम से इलाहाबाद मंडल की तैयारियों के बारे में बतायाा। कहा कि अलग-अलग दिशाओं में जाने के लिए यात्रियों को अलग-अलग रंग के बनाए गए आश्रय में रखा जाएगा। इलाहाबाद मंडल में यात्रियों की सुविधा के लिए सभी प्रमुख स्नान पर्वों पर इलाहाबाद जंक्शन, इलाहाबाद छिवकी एवं नैनी जंक्शन से 30 मेला स्पेशल गाडिय़ों को टाइम टेबल एवं भीड़ के अनुसार चला कर भीड़ को नियंत्रित करने की योजना है। इसके अतिरिक्त आवश्यकतानुसार नियमित मेल/एक्सप्रेस गाडिय़ों को अतिरिक्त ठहराव दिया जाएगा। गाडिय़ों में अतिरिक्त कोच भी लगाए जाएंगे। प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, जौनपुर, फैजाबाद, लखनऊ की तरफ जाने वाले श्रद्धालुओं को गाड़ी पकडऩे के लिए निकटस्थ रेलवे स्टेशन की जानकारी प्रदान करने को मेला क्षेत्र में उद्घोषणा की व्यवस्था की जाएगी। भीड़ को नियंत्रित करने के लिए शहर के अंदर होल्डिंग एरिया बनाए जाने पर भी विचार विमर्श किया गया। साथ ही मेला के दौरान सभी प्रमुख स्नान पर्वों पर दारागंज स्टेशन को बंद रखने पर भी विचार विमर्श किया गया एवं मौनी अमावस्या पर्व पर प्रयाग घाट स्टेशन पर विशेष सतर्कता को निर्देशित किया गया।

अतिक्रमण हटाने, सड़क ठीक कराने को कहा

बैठक में अपर मंडल रेल प्रबंधक ने जिला प्रशासन से नैनी स्टेशन के पास अतिक्रमण हटाने एवं स्टेशन रोड को ठीक कराने का अनुरोध किया। डीएम ने इस पर जल्द ही कार्रवाई का आश्वासन दिया। कहा कि श्रद्धालुओं की भीड़ को नियंत्रित करने एवं बेहतर समन्वय के लिए बैंक रोड, पानी की टंकी, झूंसी एवं नैनी में रेलवे एवं उत्तर प्रदेश परिवहन के अधिकारी उपस्थित रहेंगे। रेलवे परिसर में भीड़ अधिक होने की स्थिति में उत्तर प्रदेश परिवहन की बसों से श्रद्धालुओं को भेजा जाएगा। डीएम ने झूंसी स्टेशन के सरकुलेटिंग एरिया में तत्काल सफाई किए जाने एवं माघ मेला संबंधित तैयारियों को शीघ्र पूर्ण कराने का निर्देश दिया। डीएम ने स्टेशन परिसर को स्वच्छ बनाये रखने के लिए इलाहाबाद जंक्शन एवं झूंसी स्टेशन पर सार्वजानिक शौचालय के निर्माण के लिए रेल प्रशासन से जमीन उपलब्ध कराने का आग्रह किया।

सीसीटीवी कैमरों से लैस होंगे स्टेशन

बैठक में रेलवे स्टेशन परिसरों में सीसीटीवी कैमरे लगाने पर भी चर्चा हुई। रेल प्रशासन ने आश्वासन दिया गया कि यात्रियों की सुरक्षा के लिए इलाहाबाद जंक्शन पर 143, नैनी में 35, इलाहाबाद-छिवकी में 30, सूबेदारगंज में 30 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। इसकी मॉनीटरिंग मेला कंट्रोल रूम इलाहाबाद जंक्शन के माध्यम से की जाएगी। यात्रियों की सुरक्षा, सहयोग एवं मार्गदर्शन के लिए लगभग 1100 आरपीएफ एवं 1100 जीआरपी के जवान तैनात किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त नागरिक सुरक्षा संगठन तथा स्काउट एंड गाइड के सदस्य भी मौजूद रहेंगे।

प्रमुख स्नान पर्वोंं पर सिविल लाइंस साइड से बंद रहेगा प्रवेश

बैठक में निर्णय लिया गया कि माघ मेला के दौरान मौनी अमावस्या पर्व समेत अन्य प्रमुख स्नान पर्वों पर एक दिन पहले से एक दिन बाद तक इलाहाबाद जंक्शन पर सिविल लाइंस साइड से प्रवेश बंद रहेगा। माघ मेला के दौरान परेड क्षेत्र में त्रिवेणी रोड पर रेलवे द्वारा भव्य प्रदर्शनी लगाई जाएगी। यहां एक आरक्षित व एक अनारक्षित टिकट काउंटर के साथ ही पूछताछ काउंटर एवं उद्घोषणा प्रणाली की सुविधा भी उपलब्ध रहेगी। नैनी स्टेशन पर एक, इलाहाबाद छिवकी स्टेशन पर दो तथा विंध्याचल स्टेशन पर एक अतिरिक्त काउंटर की सुविधा प्रदान की जाएगी।

हर प्लेटफॉर्म पर होंगे मेडिकल बूथ

बैठक में निर्णय लिया गया कि मेले के दौरान यात्रियों के स्वास्थ्य की देखरेख के लिए इलाहाबाद जंक्शन पर बनाए गए प्रत्येक आश्रय में एवं प्रत्येक प्लेटफार्म पर मेडिकल बूथ बनाए जाएंगे। साथ ही इलाहाबाद जंक्शन के आश्रय संख्या तीन के बगल में पुराने कोऑपरेटिव बैंक में छह बेड की इमरजेंसी चिकित्सा सुविधा भी उपलब्ध रहेगी।  इलाहाबाद जंक्शन के सिटी साइड एवं सिविल लाइंस साइड में एक-एक एंबुलेंस की सुविधा भी होगी। नैनी स्टेशन पर एक मेडिकल बूथ स्टेशन के प्लेटफार्म पर तथा एक आश्रय में एवं इलाहाबाद-छिवकी स्टेशन पर भी एक मेडिकल बूथ स्टेशन बनाया जाएगा। नैनी एवं इलाहाबाद-छिवकी स्टेशन पर भी एक-एक एंबुलेंस की सुविधा होगी।

 

Posted By: Brijesh Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस