Move to Jagran APP

रॉयल्टी की वसूली पर रोक न लगने से ईंट-भट्ठा मालिक मुखर

रायल्‍टी की वसूली पर सरकार से ईंट भट़टा मालिकों ने मांग की है। इस संबंध में झूंसी में उप्र ईंट निर्माता समिति की बैठक हुई, जिसमें 24 सितंबर को लखनऊ में प्रदर्शन कर पांच सूत्रीय ज्ञापन सौंपने का निर्णय लिया गया।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sun, 16 Sep 2018 02:05 PM (IST)Updated: Sun, 16 Sep 2018 02:05 PM (IST)
रॉयल्टी की वसूली पर रोक न लगने से ईंट-भट्ठा मालिक मुखर
रॉयल्टी की वसूली पर रोक न लगने से ईंट-भट्ठा मालिक मुखर

इलाहाबाद : उप्र ईंट निर्माता समिति की अंदावा के एक गेस्ट हाउस में बैठक आयोजित हुई। इसमें एक स्वर में रायल्टी की वसूली पर सरकार से रोक लगाने की मांग की गई। बैठक में मुख्य अतिथि समिति के महामंत्री अतुल कुमार ने कहा कि आए दिन ईंट-भट्ठे की नई डिजाइन, पर्यावरण एवं प्रदूषण तथा खनन विभाग की ओर से नई समस्याएं उत्पन्न हो रही हैं। इससे ईंट-भट्टा मालिकों की परेशानी बढ़ रही है। उन्होंने कहा सरकार बड़े उद्योगपतियों को इस पेशे में लाकर छोटे उद्यमियों को समाप्त करना चाहती है। सरकार ने हमारी मांगें नहीं मानी तो इस नीति के खिलाफ प्रदर्शन करने को बाध्य होंगे।

loksabha election banner

 विशिष्ट अतिथि समिति के कोषाध्यक्ष प्रताप बहादुर ने कहा कि सरकार ने वादा किया था कि ईंट मिट्टी रॉयल्टी समाप्त करने की घोषणा के बावजूद वसूली पर रोक नहीं लगी। उसे तत्काल रोका जाए। साथ ही रॉयल्टी पर जीएसटी की देयता समाप्त करना, फ्लैश ईंटों को जबरन थोपने पर भी सरकार को विचार करना होगा। इलाहाबाद मंडल के जिला महामंत्री प्रीतम सिंह ने कहा इस पेशे में करीब एक करोड़ लोग जुड़े हैं। लघु उद्योग के इस पेशे को गरीब लोगों से छीनकर बड़े उद्योगपतियों को यह धंधा सरकार देना चाहती है। इससे गरीबों का शोषण होगा। अरविंद सिंह ने कहा कि इससे पूर्व की सरकार ने लोहे की चिमनी को हटाकर पक्की चिमनी का निर्माण के लिए आदेशित किया। भट्टा मालिकों ने पांच साल में इसे पूरा कर दिखाया।

 इस मौके पर चंद्रशेखर सिंह, योगेश दुबे, अरविंद सिंह, डॉ. प्रेमचंद्र ङ्क्षसह, अबरार अहमद, जयप्रकाश केसरवानी आदि ने भी एक स्वर में रायल्टी की वसूली पर रोक लगाने की मांग की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.