प्रयागराज, जेएनएन। अशासकीय महाविद्यालयों में 1150 असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती के लिए तीसरे व अंतिम चरण की लिखित परीक्षा शनिवार को होगी। उप्र उच्चतर शिक्षा सेवा चयन आयोग यानी यूपीएचईएससी की ओर से छह विषयों में 17181 अभ्यर्थी पंजीकृत किए गए हैं। इन सभी के प्रवेश पत्र उनके ई-मेल आइडी पर भेजे जा चुके हैं। इससे पहले दो चरण की हुई परीक्षा में गड़बड़ी और तमाम शिकायतों के चलते प्रयागराज में कुछ संदिग्ध परीक्षा केंद्रों पर अतिरिक्त सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं। इन केंद्रों में नकल माफिया की सेंधमारी की शिकायतें हैं।

यूपीएचईएससी ने विज्ञापन संख्या 47 के तहत दो चरण की परीक्षा 15 दिसंबर और पांच जनवरी को करा ली है। 12 तारीख को भूगोल शिक्षाशास्त्र समाजशास्त्र गृहविज्ञान गणित और वाणिज्य विषयों में परीक्षा होगी। इसके लिए 34 केंद्रों में 17181 अभ्यर्थियों को परीक्षा देनी है। दिन में 11 से एक बजे तक एक ही पाली में परीक्षा होगी। इसके लिए यूपीएचईएससी और प्रदेश शासन की तरफ से 11 सेक्टर मजिस्ट्रेट, 34 स्टैटिक मजिस्ट्रेट व 53 पर्यवेक्षक तैनात किए गए हैं। यूपीएचईएससी ने निगरानी तंत्र को पहले से अधिक सक्रिय व सतर्क रहने के लिए कहा है। इसके अलावा परीक्षा केंद्रों पर कैमरे के सामने अभ्यर्थियों की तलाशी, किसी प्रकार का इलेक्ट्रॉनिक यंत्र ले जाने पर पूरी तरह से पाबंदी और परीक्षा खत्म होने पर सभी ओएमआर शीट जमा कराए जाने के निर्देश भी दिए गए।

इससे पहले दूसरे चरण की परीक्षा में हुई रोल नंबर व केंद्र आवंटन की गड़बड़ी के बाद अभ्यर्थियों की ओर से दो बड़े परीक्षा केंद्रों की शिकायत यूपीएचईएससी में की गई। जिसमें परीक्षा में नकल माफिया की सेंधमारी का शक जताया गया। इसके बाद से ही यूपीएचईएससी ने संबंधित परीक्षा केंद्रों पर अतिरिक्त निगरानी बरतने के लिए पर्यवेक्षकों को निर्देश दिए हैं। 

Posted By: Nawal Mishra