प्रयागराज, जेएनएन। सहालग के इस दौर में सब्जी की बढ़ती कीमतों ने लोगों का बजट बिगाड़ रखा है। विवाह के मौके पर सबसे अधिक खपत आलू व प्याज की ही होती है। इन सब्जियों की कीमतों में अचानक कई गुना हुए इजाफे ने लोगों की चिंता बढ़ा दी है। वैवाहिक कार्यक्रमों के अलावा गृहणियों की रसोई का हिसाब-किताब भी काफी हद तक प्रभावित हुआ है। यही वजह है कि अब ढाबों पर प्‍याज के सलाद की जगह सेब का सलाद दिया जा रहा है। ढाबा संचालकों का कहना है कि प्‍याज की अपेक्षा सेब सस्‍ता पड़ रहा है।

कीमतों में भारी उछाल के चलते आम लोगों की थाली से आलू, प्याज, टमाटर जैसी सब्जियां अचानक गायब होती नजर आ रही हैं। ग्रामीणों का कहना है कि सब्जी के फुटकर विक्रेताओं द्वारा मनमाना कीमत वसूला जा रहा है। प्रयागराज के गंगापार इलाके में जोगापुर स्थित सब्जी के थोक मंडी में 28 रुपये किलो बिकने वाला गोला आलू फुटकर विक्रेताओं द्वारा 50 से 55 रुपये किलो जबकि 34 रुपये किलो बिकने वाला जी फोर आलू 55 से 60 रुपये किलो के दाम से बेचा जा रहा है।

आलू के थोक व्यवसायी महताब आलम ने बताया कि फर्रूखाबाद, छिबरामऊ, गुरसहायगंज, जालंधर, पश्चिमी बंगाल आदि स्थानों से आने वाले आलू की स्थानीय मंडियों में आवक कम होने से लोगों को भारी मूल्य वृद्धि का सामना करना पड़ रहा है। इसी तरह प्याज की लगातार बढ़ रही कीमत ने भी लोगों को रुलाने से बाज नहीं आ रही है। थोक मंडी में प्याज की कीमत 45 से 50 रुपये बताया जाता है लेकिन फुटकर दुकानदारों द्वारा मंगलवार को 70 रुपये किलो बिक्री की गई। इसके अलावा टमाटर के कीमतों में भी लगातार इजाफा हो रहा है। अचानक इन सब्जियों के मूल्य वृद्धि से न सिर्फ लोगों के रसोई का बजट गड़बड़ाया बल्कि सहालग के इस दौर में शादी विवाह के अनुमानित बजट भी काफी प्रभावित हुआ है।

प्याज के मूल्य में अचानक आई तेजी का असर अब ढाबों व होटलों पर भी साफ नजर आने लगा है। प्रयागराज-लखनऊ, प्रयागराज-प्रतापगढ़-अयोध्या, प्रयागराज-बांदा-झांसी, प्रयागराज-कानपुर, प्रयागराज-वाराणसी,प्रयागराज-मीरजापुर, प्रयागराज-रीवा (मप्र), प्रयागराज-सिंगरौली (मप्र) राष्ट्रीय राजमार्गों पर स्थित अधिकांश ढाबों पर अब प्याज की जगह सलाद में सेब परोसा जाने लगा है। वजह साफ है प्याज 60 से 70 में मिल रहा है तो सेब 55 से 60 रुपये में फुटकर में आसानी से मिल जा रहा है।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस