Move to Jagran APP

Allahabad University : जल्‍द होगी ताजपोशी, थोड़ा और इंतजार करिए, स्थायी कुलपति के चयन की प्रक्रिया अंतिम दौर में

Allahabad University इलाहाबाद विश्वविद्यालय में नए कुलपति की ताजपोशी जल्द ही होगी। प्रक्रिया अंतिम दौर में है। अक्टूबर के आखिरी सप्ताह तक नए कुलपति के मिलने की उम्मीद है। पैनल में शामिल दो शिक्षकों के बारे में मंत्रालय को जवाब भेजा गया है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 23 Sep 2020 01:32 PM (IST)Updated: Wed, 23 Sep 2020 01:32 PM (IST)
Allahabad University : जल्‍द होगी ताजपोशी, थोड़ा और इंतजार करिए, स्थायी कुलपति के चयन की प्रक्रिया अंतिम दौर में
इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय की भव्‍य बिल्डिंग। यहां के लिए नए कुलपति का चयन होना है।

प्रयागराज, जेएनएन। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) में स्थायी कुलपति के चयन की प्रक्रिया को लेकर लोगों में उहापोह की स्थिति बनी हुई है। और हो भी क्‍यों न, काफी दिनों से यह मामला लटका हुआ है। हालांकि अब इंतजार की घड़ी खत्‍म होने वाली है, क्‍योंकि स्‍थायी कुलपति के चयन की तैयारी अंतिम दौर मेें पहुंच गई है। शिक्षा मंत्रालय ने पैनल में शामिल सभी पांचों शिक्षाविदों की विजिलेंस जांच शुरू करा दी है। इविवि ने दो शिक्षकों के बारे में जवाब भी भेज दिया है। अब जल्द ही लिफाफा खुलने की उम्मीद है।

loksabha election banner

कुलपति की नियुक्ति के पूर्व यह जांच होती है

दरअसल, किसी भी विवि में कुलपति की नियुक्ति से पहले इंटरव्यू में शामिल होने वाले शिक्षाविदों के बारे में खुफिया जांच कराई जाती है। इसमें किसी भी एफआइआर के बारे में जानकारी ली जाती है। इसके अलावा वित्तीय अनियमितता के आरोप, किसी तरह के दंड, पिछले 10 वर्ष में किसी तरह की जांच कमेटी का सामना करने के बारे में जानकारी जुटाई जाती है।

आरोपों के बारे में भी जवाब मांगा जाता है

साथ ही यह भी खंगाला जाता है कि कुलपति पद के आवेदक को पूर्व में जो भी जिम्मा सौंपा गया, क्या बीच से हटाया तो नहीं गया। साथ ही किसी तरह के अन्य आरोपों के बारे में भी जवाब मांगा जाता है। इसके लिए पहले वर्तमान कार्यस्थल फिर पुराने कार्यस्थल और उस संस्थान से जवाब मांगा जाता है, जहां से शिक्षक ने अध्यापन कार्य शुरू किया। इविवि से तीन आवेदकों में दो के बारे में जवाब भेज दिया गया है। इसी के साथ यह भी तय हो गया कि कुलपति चयन की प्रक्रिया अब अंतिम दौर में है।

इविवि के रजिस्‍ट्रार यह कहते हैं

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार प्रो. एनके शुक्ल ने बताया कि जो भी जानकारी मांगी जाती है, उसका जवाब भेज दिया जाता है। ऐसे में अब उम्मीद जताई जा रही है कि अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में इविवि को नया कुलपति मिल जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.