Move to Jagran APP

Allahabad University आज जारी कर सकता है CRET 2020 का एडमिट कार्ड, अभ्‍यर्थी वेबसाइट पर अपलोड कर सकेंगे

क्रेट-2020 के को-ऑर्डिनेटर प्रो. आइआर सिद्दीकी ने बताया कि परीक्षा 17 जनवरी को यह परीक्षा संपन्‍न कराई जाएगी। परीक्षा ऑफलाइन मोड में सुबह 1130 से एक बजे के बीच कराई जाएगी। इसके लिए शहर में कुल 14 परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे।

By Brijesh Kumar SrivastavaEdited By: Published: Fri, 08 Jan 2021 11:35 AM (IST)Updated: Fri, 08 Jan 2021 11:35 AM (IST)
इलाहाबाद विश्वविद्यालय की ओर से क्रेट-2020 परीक्षा के लिए आज एडमिट कार्ड जारी कर सकता है।

प्रयागराज, जेएनएन। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) की संयुक्त शोध प्रवेश परीक्षा (क्रेट-2020) के लिए आज एडमिट कार्ड जारी हो सकता है। अभ्यर्थी इविवि की आधिकारिक बेबसाइट से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

loksabha election banner

17 जनवरी को 14 केंद्रों पर होगी परीक्षा

क्रेट-2020 के को-ऑर्डिनेटर प्रो. आइआर सिद्दीकी ने बताया कि परीक्षा 17 जनवरी को कराई जाएगी। परीक्षा ऑफलाइन मोड में सुबह 11:30 से एक बजे के बीच कराई जाएगी। इसके लिए शहर में कुल 14 परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे। कोविड-19 गाइडलाइन के अनुपालन में एक केंद्र पर अधिकतम 400 अभ्यर्थियों के बैठने की व्यवस्था होगी। प्रवेश से पूर्व सभी की थर्मल स्कैनिंग होगी।

625 सीटों के सापेक्ष 7200 अभ्यर्थी

कुल 625 सीटों पर प्रवेश के लिए परीक्षा कराई जाएगी। इसमें 203 इविवि और बाकी सीटों पर कॉलेजों में प्रवेश दिया जाएगा। प्रवेश के लिए कुल 7200 अभ्यर्थियों ने आवेदन किए हैं। इविवि समेत संघटक कॉलेजों में विभिन्न विषयों में पीएचडी के लिए इविवि प्रशासन ने 28 जुलाई से आवेदन मांगे थे। आवेदन की अंतिम तिथि पांच सितंबर तय की गई थी।

पहले 10 जनवरी को प्रस्तावित थी परीक्षा

पीएचडी में प्रवेश के लिए पूर्व में 10 जनवरी को प्रवेश परीक्षा प्रस्तावित थी। इसी बीच छात्रनेता अजय यादव सम्राट ने तिथि बदलने की मांग उठाई। उन्होंने इसके पीछे तर्क दिया कि 10 जनवरी को गोरखपुर विवि भी पीएचडी प्रवेश परीक्षा कराएगा। यहां के तमाम छात्र-छात्राओं ने वहां भी आवेदन किया है। यदि तिथि में बदलाव नहीं किया जाएगा तो तमाम अभ्यर्थी परीक्षा से वंचित रह जाएंगे। ऐसे में इविवि प्रशासन ने परीक्षा तिथि में बदलाव कर दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.