प्रयागराज, जेएनएन। उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय (यूपीआरटीओयू) से अब नेत्रहीन छात्र-छात्राएं भी पढ़ाई कर सकेंगे। उनके लिए देहरादून स्थित राष्ट्रीय दृष्टि दिव्यांग सशक्तीकरण संस्थान (NIEPVD) ने पाठ्य सामग्री तैयार की है। यह पाठ्य सामग्री शिक्षार्थियों को मुफ्त में उपलब्ध कराई जाएगी।

इस प्रक्रिया से पा सकेंगे पाठ्य सामग्री

शिक्षा विद्याशाखा के प्रभारी निदेशक प्रोफेसर पीके पांडेय की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक विश्वविद्यालय के समस्त पाठ्यक्रम में प्रवेशित सभी दृष्टि दिव्यांग व अल्प दृष्टि दिव्यांग शिक्षार्थी अपने पाठ्यक्रम के अनुसार राष्ट्रीय दृष्टि दिव्यांग सशक्तीकरण संस्थान के पुस्तकालय से मुफ्त में ऑडियो (Audio Book) बुक प्राप्त कर सकते हैं। इसके लिए विभिन्न कार्यक्रमों में प्रवेशित शिक्षार्थी को शिक्षा विद्याशाखा से अग्रसरित कराना होगा। फिर देहरादून में पंजीकरण कराना होगा। इस प्रक्रिया के बाद शिक्षार्थी अध्ययन सामग्री प्राप्त कर सकेंगे।

देहरादून में विकसित हुई ऑडियो बुक

प्रो. पांडेय ने बताया कि विश्वविद्यालय की शिक्षा विद्याशाखा में बीएड (विशिष्ट शिक्षा) कार्यक्रम के लगभग सभी प्रश्नपत्र ऑडियो बुक सॉफ्ट प्रारूप में उपलब्ध हैं। इच्छुक शिक्षक और शिक्षार्थी (स्वयं के पेनड्राइव, सीडी अथवा डीवीडी) में उक्त को शिक्षा विद्याशाखा से संपर्क कर निश्शुल्क प्राप्त कर सकते हैं। यह ऑडियो बुक राष्ट्रीय दृष्टि दिव्यांग सशक्तीकरण संस्थान की ओर से विकसित की गई है।

सांकेतिक भाषा में दिल्ली ने तैयार की सॉफ्ट बुक

विश्वविद्यालय की शिक्षा विद्याशाखा में श्रवण दिव्यांग शिक्षार्थियों एवं विशिष्ट शिक्षा क्षेत्र में कार्यरत शिक्षकों और परामर्शदाताओं के अनुप्रयोग के लिए नई दिल्ली स्थित भारतीय सांकेतिक भाषा शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान की ओर से विकसित भारतीय सांकेतिक भाषा शब्दकोष (ISL) सॉफ्ट माध्यम में उपलब्ध है। इसके लिए इच्छुक शिक्षक अथवा शिक्षार्थी (स्वयं के पेनड्राइव, सीडी अथवा डीवीडी) में उक्त को शिक्षा विद्याशाखा से संपर्क कर निश्शुल्क प्राप्त कर सकते हैं।

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021