Move to Jagran APP

Allahabad University : अंतिम वर्ष की परीक्षा पहले होगी, जल्द ही वार्षिक व सेमेस्टर परीक्षा की तिथि होगी घोषित Prayagraj News

परीक्षा तिथि की जल्द घोषणा करने की तैयारी हो रही है। हालांकि समिति पहले प्रस्ताव तैयार कर कार्यवाहक कुलपति प्रो. आरआर तिवारी के समक्ष रखेगी।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sun, 07 Jun 2020 07:00 AM (IST)Updated: Mon, 08 Jun 2020 06:52 PM (IST)
Allahabad University : अंतिम वर्ष की परीक्षा पहले होगी, जल्द ही वार्षिक व सेमेस्टर परीक्षा की तिथि होगी घोषित Prayagraj News
Allahabad University : अंतिम वर्ष की परीक्षा पहले होगी, जल्द ही वार्षिक व सेमेस्टर परीक्षा की तिथि होगी घोषित Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) जल्द ही वार्षिक और सेमेस्टर परीक्षा की तिथि जारी कर सकता है। शहर में कोरोना वायरस के संक्रमण की स्थिति का आकलन कर विश्वविद्यालय प्रशासन ने मंथन शुरू  कर दिया है। अंतिम वर्ष की परीक्षाओं को पहले कराने की तैयारी की जा रही है। अंतिम वर्ष के छात्र-छात्राओं के भविष्य को देखते हुए इविवि प्रशासन ने ऐसा फैसला किया है।

loksabha election banner

केंद्रीय विश्वविद्यालयों को यूजीसी की यह है गाइडलाइन

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों को जारी गाइडलाइन में कहा गया था कि अंतिम वर्ष के छात्र-छात्राओं को आगे की तैयारी में  बाधा न हो, इसलिए पहले उनकी वाॢषक और सेमेस्टर परीक्षाओं का आयोजन कराया जाए। फिर मूल्यांकन कार्य भी तेजी से कराकर परिणाम जारी हो। इसके बाद द्वितीय और प्रथम वर्ष की परीक्षाएं कराई जाएं। ऐसे में अब इविवि की परीक्षा समिति भी अंतिम वर्ष की परीक्षाएं पहले कराने पर विचार कर रहा है।

परीक्षा तिथि घोषित करने की तैयारी

परीक्षा तिथि की जल्द घोषणा करने की तैयारी हो रही है। हालांकि समिति पहले प्रस्ताव तैयार कर कार्यवाहक कुलपति प्रो. आरआर तिवारी के समक्ष रखेगी। वहां विधिवत चर्चा के बाद फिजिकल डिस्टेंसिंग का पालन कराते हुए कोई फैसला लिया जा सकेगा। इसके लिए संघटक महाविद्यालयों से भी चर्चा हो रही है। सभी महाविद्यालयों से परीक्षा की तैयारी करने को कहा गया है। इविवि के परीक्षा नियंत्रक प्रोफेसर रामेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग की गाइडलाइंस के तहत पहले अंतिम वर्ष के परीक्षार्थियों की वार्षिक और सेमेस्टर परीक्षाएं कराई जाएंगी। परीक्षा समिति तैयारी पूरी कर चुकी है। जल्द ही परीक्षा की तिथि जारी की जाएगी।  

इविवि में दाखिले को अब तक 47,758 आवेदन

 इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय में दाखिले के लिए अब तक कुल 1,07,670 ने रजिस्ट्रेशन कराया है। 47,758 ने अंतिम तौर पर आवेदन फार्म सबमिट कर दिए हैं। प्रवेश प्रकोष्ठ के सदस्य डॉ. शैलेंद्र राय ने बताया कि आइपीएस में 726, बीएएलएलबी में 3,427, एलएलबी में 5,243, यूजीएटी में 28,118, पीजीएटी वन और टू में 6,621, बीएड में 1,457, एमएड में 364, एमबीए में 476 और एलएलएम में 1,326 ने आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर ली है।

परीक्षा के बिना प्रमोट करने की भी हो रही है मांग

उधर छात्रनेता बिना परीक्षा प्रमोट करने की लगातार मांग कर रहे हैं। इस संबंध में इलाहाबाद विश्वविद्यालय छात्रसंघ के पूर्व पदाधिकारियों समेत अन्‍य संगठनों के लोग भी इसी के समर्थन में हैं। वैसे कुछ संगठन ऐसे भी हैं, जो परीक्षा कराने के पक्ष में हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.