Move to Jagran APP

Allahabad Central University : परास्‍तानक में प्रवेश के लिए जानिए क्‍या है नई मेरिट

एमए प्राचीन इतिहास में अनारक्षित वर्ग में 163 ईडब्ल्यूएस में 154 ओबीसी में 147 एससी में 130 और एसटी के सभी अभ्यर्थियों को सात जनवरी को सुबह 11 बजे दस्तावेजों के साथ विभाग में बुलाया गया है। सात जनवरी को एमए विजुअल आट्र्स के तहत ओबीसी और ईडब्ल्यूएस के सभी।

By Rajneesh MishraEdited By: Published: Thu, 07 Jan 2021 08:59 AM (IST)Updated: Thu, 07 Jan 2021 08:59 AM (IST)
इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय में में परास्नातक में प्रवेश के लिए विभिन्न विभागों ने नए कटऑफ जारी कर दिए।

प्रयागराज,जेएनएन। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय में में परास्नातक में प्रवेश के लिए विभिन्न विभागों ने नए कटऑफ जारी कर दिए। सभी अभ्यर्थियों को दस्तावेजों के साथ विभागों में बुलाया गया है। यह जानकारी पीआरओ डॉ. जया कपूर ने दी।

loksabha election banner

एमए प्राचीन इतिहास में अनारक्षित वर्ग में 163, ईडब्ल्यूएस में 154, ओबीसी में 147, एससी में 130 और एसटी के सभी अभ्यर्थियों को सात जनवरी को सुबह 11 बजे दस्तावेजों के साथ विभाग में बुलाया गया है। सात जनवरी को एमए विजुअल आट्र्स के तहत ओबीसी और ईडब्ल्यूएस के सभी। राजनीति विज्ञान में आठ जनवरी को ओबीसी में 170, एससी में 151 अंक वाले। मध्यकालीन एवं आधुनिक इतिहास में सात जनवरी को सामान्य में 172, ईडब्ल्यूएस में 162, ओबीसी में 164, एससी में 146 और एसटी के सभी। अंग्रेजी में सात जनवरी को ईडब्ल्यूएस, शिक्षक-कर्मचारी, खेल और दिव्यांग कोटा के सभी। गणित में आठ जनवरी को अनारक्षित में 163, ईडब्ल्यूएस में 144, ओबीसी में 142, एससी में 34 और एसटी व दिव्यांग कोटा के सभी। भूगोल में ईडब्ल्यूएस में 160 के सभी। इसके अलावा सीएमपी, एडीसी और ईश्वर शरण ने भी नए कटऑफ जारी कर दिए हैं।

ईश्वर शरण पीजी कॉलेज की नई मेरिट :

प्राचार्य डॉ. आनंद शंकर सिंह ने बताया कि सात जनवरी को अभ्यर्थियों को प्रवेश के लिए सुबह 11 बजे से दो बजे के बीच विभाग में उपस्थित होना है। अर्थशास्त्र में 75 एवं अधिक सभी वर्ग, 70 एवं अधिक ओबीसी और ईडब्ल्यूएस, एससी व एसटी के सभी। शिक्षाशास्त्र में 30 एवं अधिक सभी वर्ग, 20 एवं अधिक ओबीसी तथा एससी-एसटी एवं ईडब्लूएस के सभी। प्राचीन इतिहास में 30 एवं अधिक ओबीसी, 20 एवं अधिक ईडब्लूएस व एससी, एसटी के सभी। वाणिज्य में एससी-एसटी के सभी। रक्षा एवं स्त्रातजिक अध्ययन में 40 एवं अधिक सामान्य वर्ग, 30 एवं अधिक ओबीसी व ईडब्ल्यूएस, एससी-एसटी के सभी। संस्कृत, दर्शनशास्त्र व मनोविज्ञान में प्रवेश परीक्षा में शामिल सभी वर्ग के सभी अभ्यर्थी। मध्यकालीन एवं आधुनिक इतिहास में 45 एवं अधिक ओबीसी, 40 एवं अधिक ईडब्ल्यूएस तथा एससी-एसटी के सभी। समाजशास्त्र में प्रवेश परीक्षा में शामिल सभी एससी, एसटी एवं ईडब्लूएस के अभ्यर्थी। अंग्रेजी में 40 एवं अधिक सभी वर्ग तथा एससी-एसटी के सभी। हिंदी में 70 एवं अधिक ओबीसी एवं ईडब्लूएस वर्ग, 35 एवं अधिक एससी तथा सभी एसटी अभ्यर्थी।

साथ लाने होंगे यह दस्तावेज

अभ्यर्थियों को प्रवेश के दौरान अपने साथ पीजीएटी/सीआरईटी का प्रवेश पत्र एवं स्कोर कार्ड। हाईस्कूल, इंटरमीडिएट एवं स्नातक परीक्षाओं के अंकपत्रों तथा प्रमाण-पत्रों की मूल एवं प्रमाणित प्रतिलिपि। स्थानांतरण प्रमाण पत्र (टीसी) की मूल प्रति। अंतिम संस्था जहां शिक्षा प्राप्त किया और मूल चरित्र प्रमाण-पत्र।

इन बातों का भी रखें ध्यान

प्रवेश के समय ही परिचय पत्र भी बनेगा। अत: इसके लिए स्टैम्प साइज की अभ्यर्थी की रंगीन फोटो की दो प्रतियां। एससी, एसटी, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग के छात्र जाति एवं आय प्रमाण पत्र (जो छह माह से पुराना न हो)। वह छात्र जिन्होंने बीच में अध्ययन छोड़ दिया था वे इस आशय का शपथ-पत्र प्रस्तुत करें कि ऐसा उन्होंने किस परिस्थिति में किया था। प्रवेश के समय इस बात का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना आवश्यक होगा कि अभ्यर्थी ने स्नातक अथवा उसके समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है। अभ्यर्थी का प्रवेश उन्हीं विषयों के लिये विचारणीय होगा जिसमें प्रवेश के लिए उन्होंने परीक्षा दी है। वह आवेदक जो 2018 में या उसके बाद स्नातक या इसके समकक्ष परीक्षा पास कर चुके हैं, केवल वही पीजी में प्रवेश के लिए पात्र हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.