Move to Jagran APP

चाउमीन, मंचूरियन, स्प्रिंग रोल खाने वाले ध्‍यान दें, इसमें प्रयोग होने वाला साल्ट अजीनोमोटो बीमारी का है कारण

अजीनोमोटो की विषाक्तता पर किए गए अध्ययन में इलाहाबाद विश्वविद्यालय में जैव रसायन विभाग के विज्ञानियों ने इसके दुष्प्रभाव बताए हैं। जैव रसायन विभाग के प्रो. एसआइ रिजवी के अधीन काम करने वाले विज्ञानियों का यह अध्ययन इंडियन जर्नल आफ क्लीनिकल बायोकैमिस्ट्री में प्रकाशित हुआ है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 17 Sep 2022 10:56 AM (IST)Updated: Sat, 17 Sep 2022 10:56 AM (IST)
इलाहाबाद विश्वविद्यालय के रसायनज्ञों का दावा है कि चायनीज डिश में इस्तेमाल किया जाने वाला साल्‍ट अजीनोमोटो नुकसानदायक है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। चाउमीन, मंचूरियन और स्प्रिंग रोल जैसे चायनीय खाद्य पदार्थों का लोग चटखारे लेकर स्‍वाद लेते हैं। क्‍या बच्‍चे, क्‍या युवा और क्‍या महिलाएं सभी इसके दीवाने हैं। सड़कों के किनारे या रेस्‍टोरेंट में भी इसकी मांग अधिक रहती है। क्‍या आप जानते हैं कि ये सेहत के लिए हानिकारक भी है। आइए जानें कि इन खाद्य पदार्थों में ऐसा क्‍या है जो रोगी बना सकता है।

loksabha election banner

दिल को बीमार बना सकता है चाऊमीन वाला अजीनोमोटो : चायनीज खाद्य पदार्थों का स्वाद बढ़ाने के लिए प्रयोग किया जाने वाला अजीनोमोटो (मोनोसोडियम ग्लूटामेट) आपको दिल की बीमारी दे सकता है। इसके सेवन से उम्र बढ़ने की दर तेज हो जाएगी और यह बढ़ते बच्चों और भ्रूण के लिए भी खतरनाक है।

इलाहाबाद विश्‍वविद्यालय के रसायनविदों ने बताए दुष्‍प्रभाव : अजीनोमोटो की विषाक्तता पर किए गए अध्ययन में इलाहाबाद विश्वविद्यालय में जैव रसायन विभाग के विज्ञानियों ने इसके दुष्प्रभाव बताए हैं। जैव रसायन विभाग के प्रो. एसआइ रिजवी के अधीन काम करने वाले विज्ञानियों का यह अध्ययन इंडियन जर्नल आफ क्लीनिकल बायोकैमिस्ट्री में प्रकाशित हुआ है।

जानें क्‍या है अजीनोमोटी : प्रो. रिजवी ने बताया कि चीनी व्यंजनों चाउमीन, मंचूरियन और स्प्रिंग रोल जैसे इन खाद्य पदार्थों में प्रयोग होने वाले एक साल्ट को अजीनोमोटो कहते हैं। इसकी कम मात्रा भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकती है। हाल के वर्षों में मोनोसोडियम ग्लूटामेट से भरपूर खाद्य पदार्थों की खपत में जबरदस्त वृद्धि हुई है। पैक्ड चिप्स, मोमोज और कुछ पैक्ड फूड सहित सभी फास्ट फूड में इस यौगिक की बड़ी मात्रा होती है।

उच्‍च रक्‍तचाप की भी आ सकती है समस्‍या : प्रो. रिजवी ने अध्ययन के आधार पर दावा किया कि निर्धारित सीमा के तहत प्रयोग करने पर भी अजीनोमोटो तनाव, सूजन और अन्य समस्याओं का कारण बन सकता है। ये सभी प्रभाव एक व्यक्ति को उच्च रक्तचाप, हृदय की समस्याओं और उम्र बढ़ने की तेज दर जैसी बीमारियों को बढ़ा सकते हैं।

चूहों पर किया गया अध्ययन : चूहों पर किए गए प्रायोगिक अध्ययन में अजीनोमोटो का तीन सप्ताह के लगातार सेवन कराया गया। मस्तिष्क क्षेत्र में कुछ परिवर्तन भी देखे गए। विज्ञानियों ने 30 मिलीग्राम और 100 मिलीग्राम प्रति किलो शरीर के वजन के आधार पर परीक्षण किया। हालांकि 30 मिलीग्राम की खुराक से कोई प्रभाव नहीं पड़ा, लेकिन 100 मिलीग्राम की खुराक के कई दुष्प्रभाव थे जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकते हैं।

बच्चों के लिए काफी खतरनाक है अजीनोमोटो : प्रो. रिजवी करते हैं कि यह अध्ययन आंख खोलने वाला है। विशेष रूप से बढ़ते बच्चे मोनोसोडियम ग्लूटामेट के विषाक्त प्रभावों की चपेट में आ सकते हैं। छोटे बच्चों और बढ़ते भ्रूण में रक्त-मस्तिष्क की बाधा उत्पन्न हो सकती है।अजीनामोटो का स्वाद एक लत का कारण बनता है जो बच्चों के लिए हानिकारक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.