Move to Jagran APP

Allahabad University में नए सत्र में 202 अतिथि प्रवक्ता के लिए विज्ञापन जारी, जानें आवेदन की अंतिम तिथि

विश्वविद्यालय में शिक्षकों की कमी पिछले कई साल से चल रही है। ऐसे में प्रत्येक वर्ष एक सत्र के लिए अतिथि प्रवक्ता की भर्ती की जाती है। हालांकि इनका कार्यकाल केवल एक सत्र के लिए होता है। यह नियुक्ति विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के नियमों के तहत होगी।

By Brijesh Kumar SrivastavaEdited By: Published: Sun, 10 Jan 2021 11:19 AM (IST)Updated: Sun, 10 Jan 2021 11:19 AM (IST)
Allahabad University में नए सत्र में 202 अतिथि प्रवक्ता के लिए विज्ञापन जारी, जानें आवेदन की अंतिम तिथि
इलाहाबाद विश्वविद्यालयमें नए शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए अतिथि प्रवक्ता के लिए विज्ञापन जारी हुआ है।

प्रयागराज, जेएनएन। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) में नए शैक्षणिक सत्र 2020-21 के खेवनहार 202 अतिथि प्रवक्ता बनेंगे। इविवि प्रशासन ने 36 विषयों के लिए इलाहाबाद विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर शनिवार की देर रात विज्ञापन जारी कर दिया है। इसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 25 जनवरी तय की गई है। 

loksabha election banner

नियुक्ति यूजीसी के नियमों के तहत होगी

दरअसल, विश्वविद्यालय में शिक्षकों की कमी पिछले कई साल से चल रही है। ऐसे में प्रत्येक वर्ष एक सत्र के लिए अतिथि प्रवक्ता की भर्ती की जाती है। हालांकि, इनका कार्यकाल केवल एक सत्र के लिए होता है। यह नियुक्ति विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के नियमों के तहत होगी। शिक्षक भर्ती शुरू होने में अभी वक्त लगेगा। ऐसे में विवि प्रशासन ने नए सत्र को बाधित होने से बचाने के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी है।

आवेदक को संबंधित विभाग में आवेदन करना होगा

रजिस्ट्रार प्रोफेसर एनके शुक्ल की तरफ से इविवि के आधिकारिक वेबसाइट पर जारी किए गए विज्ञापन के मुताबिक कुल 202 पदों पर भर्ती की जानी है। गरीब सवर्णों (ईडब्ल्यूएस) को आरक्षण भी दिया जाएगा। आवेदक को संबंधित विभाग में आवेदन करना होगा। 

विभागवार मांगे गए आवेदन की स्थिति

एंसीएंट हिस्ट्री में 10, एंथ्रोपोलॉजी में दो, अरबी/पारसी में दो, बिहेवियरल एंड कॉग्नेटिव साइंस में चार, बायोकेमिस्ट्री में दो, बायोइंफॉर्मेटिक्स में दो, बॉटनी में दो, केमेस्ट्री में नौ, कामर्स एंड बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में पांच पद के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इसी प्रकार डिफेंस में चार, अर्थ एंड प्लेनेटरी साइंस में तीन, इकोनॉमिक्स में पांच, एजुकेशन में सात, इलेक्ट्रॉनिक एंड कम्युनिकेशन में सात, इंग्लिश में आठ, इनवायरमेंटल स्टडीज में तीन, फिल्म एंड थियेटर में दो, ज्योग्राफी में छह पद के लिए आवेदन होगा।

इन विभागों के लिए भी मांगे गए आवेदन

इसी प्रकार होम साइंस में दो, जर्नलिज्म एंड मॉस कम्युनिकेशन में चार, लॉ में आठ, मैथमेटिक्स में छह, मेडिवल एंड मॉडर्न हिस्ट्री में सात पदों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। वहीं म्यूजिक एंड परफॉॄमग आर्ट में तीन, फिलॉसफी में सात, फिजिकल एजुकेशन में चार, फिजिक्स में 11, पॉलिटिकल साइंस में सात, साइकोलॉजी में छह, संस्कृत में 10, सोशियोलॉजी में तीन, स्टैटिक में पांच, उर्दू में तीन पद पर आवेदन होगा। विजुअल आर्ट में छह, वुमेन स्टडीज में एक और जूलॉजी में 12 तथा फ्रेंच और एग्रीकल्चर बॉटनी के लिए एक-एक पद पर आवेदन मांगे गए हैं।  

दो विभाग में स्व वित्तपोषित मोड में भर्ती

इविवि में बीएएलएलबी में 11 और फूड टेक्नोलॉजी में दो पदों पर भर्ती होगी। हालांकि, यह भर्ती स्ववित्त पोषित मोड में होगी। इसमें पांच पद एक्सपर्ट और छह पद प्रोफेशनल एक्सपर्ट के शामिल हैं। इसके लिए हाईकोर्ट के अधिवक्ता भी अर्ह माने जाएंगे। 

असिस्टेंट प्रोफेसर की तर्ज पर नियुक्ति

अतिथि प्रवक्ता के लिए वही शैक्षिक अर्हता है, जो यूजीसी ने असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए निर्धारित की है। डीन की अध्यक्षता में बनने वाली कमेटी अभ्यॢथयों का इंटरव्यू कर चयन करती है। कमेटी में संबंधित विभागों के अध्यक्ष एवं अन्य सदस्य भी शामिल होते हैं। अतिथि प्रवक्ता की नियुक्ति के लिए विज्ञापन जारी होता है। फिर नए अतिथि प्रवक्ताओं की नियुक्ति की कवायद शुरू होगी।

इलाहाबाद विवि की वर्तमान स्थिति

इविवि के विभिन्न विभागों में 863 पद स्वीकृत हैं। इनमें प्रोफेसर के 79, एसोसिएट प्रोफेसर के 205 और असिस्टेंट प्रोफेसर के 579 पद शामिल हैं। वर्तमान में केवल 276 पदों पर शिक्षकों की तैनाती है। इनमें 11 प्रोफेसर, 40 एसोसिएट प्रोफेसर और 225 असिस्टेंट प्रोफेसर शामिल हैं। इस तरह प्रोफेसर के 68, एसोसिएट प्रोफेसर के 165 और असिस्टेंट प्रोफेसर के 354 पद रिक्त पड़े हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.