इलाहाबाद : सोहबतियाबाग, सीएमपी, अल्लापुर और शिवकुटी डॉटपुल के चौड़ीकरण के साथ इलाहाबाद विकास प्राधिकरण (एडीए) भी अपने सभी काम निपटाएगा। ताकि बाद में उसे ब्लॉक लेकर सड़क चौड़ीकरण, फुटपाथ और नालियों का निर्माण न कराना पड़े। अभी सोहबतियाबाग में डॉटपुल का चौड़ीकरण हो रहा है। इसके साथ एडीए भी 24 घंटे अपना काम कर रहा है।

सोहबतियाबाग और सीएमपी डॉटपुल पर चार-चार मीटर के दो नए रास्ते बनाए जाने हैं। सोहबतियाबाग में एक रास्ता बन गया है। दूसरा 13 सितंबर को बन जाएगा। रेलवे द्वारा ब्लॉक लिए जाने के कारण सोहबतियाबाग डॉटपुल का रास्ता बंद है। इसलिए एडीए भी लगे हाथ अपने काम करवा रहा है। डॉटपुल चौड़ीकरण होने पर एडीए को सड़क चौड़ी करने है। फुटपाथ बनाना है। नाली बनवानी है। इस ब्लॉक में उसका भी काम निपट जा रहा है। 14 सितंबर को जब सोहबतियाबाग डॉटपुल खुलेगा तो लोगों को आने-जाने में दिक्कत नहीं होगी। सोहबतियाबाग के बाद सीएमपी, शिवकुटी और अल्लापुर डॉटपुल का चौड़ीकरण होगा।

एडीए उपाध्यक्ष भानुचंद्र गोस्वामी का कहना है कि रेलवे ब्लॉक लेकर डॉटपुल का चौड़ीकरण कर रहा है। इसके साथ ही एडीए भी अपना काम करवा रहा है। सड़क चौड़ीकरण, फुटपाथ और नाली बनवाई जा रही है, ताकि बाद में इस काम के लिए शहरवासियों को परेशानी न हो। जैसे-जैसे डॉटपुल का चौड़ीकरण होगा, वैसे-वैसे वहां पर एडीए भी अपने सभी काम करवा लेगा।

-----

एडीए ने अन्य कामों में लगाई तेजी

कुंभ के कामों को 31 अक्टूबर तक खत्म करना है। अभी तक बारिश होने के कारण काम में तेजी नहीं आ रही थी। अब बारिश कम हो गई है। इसलिए एडीए भी अपने काम में तेजी लाएगा। नगर निगम को भी तमाम मोहल्लों में सड़क निर्माण से लेकर नाली का निर्माण कार्य कराना है।

-----------

भीषण जाम में फंस परेशान हुए लोग

सोहबतियाबाग डॉट पुल के चौड़ीकरण की वजह से सोमवार को भी आसपास के इलाकों में भीषण जाम लगा रहा। सीएमपी कॉलेज के आसपास वाहन रेंगते नजर आए। जार्जटाउन, बैरहना, अल्लापुर आदि इलाकों में भी इस असर पड़ा। यहां भी लोगों को जाम से जूझना पड़ा। रविवार को थोड़ी राहत के बाद सोमवार और मंगलवार को आधा शहर फिर जाम की चपेट में रहा। सोहबतियाबाग के साथ ही बैरहना, मधवापुर, सीएमपी डिग्री कॉलेज के पास स्कूली बच्चे डेढ़ से दो घंटे तक फंसे रहे। यही हाल निरंजन डाट पुल के आसपास भी रहा। यहां सुबह से ही जाम लग गया। जानसेनगंज चौराहे से हीवेट रोड और लीडर रोड की तरफ जाने वालों को दो घंटे जाम से जूझना पड़ा। नवाब यूसुफ रोड, पानी टंकी चौराहा और रेलवे ओवर ब्रिज पर भी दोपहर से शाम तक भीषण जाम लगा रहा। नवाब यूसुफ रोड पर यातायात पुलिस कर्मियों के न होने की वजह से लोग वाहनों को ओवरटेक कर निकलते रहे, इसी से जाम के हालात बने। मेडिकल चौराहा, फायर बिग्रेड चौराहा, सिविल लाइंस बस अड्डे के पास जाम लगने से भी लोग परेशान हुए।

----------

सोहबतियाबाग में रखे गए तीन और बाक्स :

सड़क चौड़ीकरण के तहत सोहबतियाबाग डॉट पुल पर तीन और कंक्रीट बाक्स रखे गए। पहले नौ बाक्स रखे गए थे। इससे बाक्सों की संख्या 12 हो गई। यह रेलवे लाइन के बाहर था इसके चलते सोमवार को रेलवे को ब्लॉक नहीं लेना पड़ा। बिना ब्लॉक लिए ही तीनों बाक्स दोपहर तक रख दिए गए। डॉटपुल के दूसरी ओर 13 सितंबर को काम शुरू होगा। इसके मद्देनजर ब्लाक लेकर काम किया जाएगा, जिससे कई ट्रेनों का परिचालन प्रभावित रहेगा।

सोहबतियाबाग डॉट पुल का चौड़ीकरण का काम होने के कारण उत्तर रेलवे ने ब्लाक लेकर 15 घंटे में नौ कंक्रीट के बाक्स रखवाया था। इसके चलते कई ट्रेनों का परिचालन प्रभावित रहा। इलाहाबाद जंक्शन से प्रयाग होकर जाने वाली ट्रेनें भी इलाहाबाद सिटी स्टेशन से होकर चलीं। प्रयाग से इलाहाबाद जंक्शन आने वाली काशी, गोदान और सारनाथ एक्सप्रेस प्रयाग जंक्शन की बजाए इलाहाबाद सिटी स्टेशन होकर आयी। इधर 13 सितंबर को ब्लॉक रहेगा। इसके बाद 19 और 24 सितंबर को सीएमपी डॉटपुल पर ब्लॉक लेकर काम कराया जाएगा। इसके बाद 30 सितंबर को शिवकुटी और सात अक्टूबर को अल्लापुर डॉटपुल पर ब्लॉक लिया जाएगा। इस दौरान भी ट्रेनों का संचालन प्रभावित होगा। दो-तीन ट्रेनें निरस्त रहेंगी। कई दूसरे स्टेशन से चलेंगी, कइयों का मार्ग बदला जाएगा।

Posted By: Jagran