प्रयागराज : कुंभ मेला 2019 का शाही और प्रमुख स्नान पर्व मौनी अमावस्या पर रेलवे ट्रैफिक को कंट्रोल करना चुनौती भरा है। इस स्नान पर्व पर सबसे अधिक भीड़ होती है। ऐसे में प्रयाग जंक्शन पर उमडऩे वाली श्रद्धालुओं की भीड़ को प्रयागघाट स्टेशन कम करेगा। दूसरे शब्दों में लखनऊ, फैजाबाद, अयोध्या की ओर जाने वाले 30 फीसद श्रद्धालु प्रयागघाट स्टेशन से कुंभ मेला स्पेशल ट्रेन पकड़ सकेंगे।

उत्तर रेलवे प्रयाग घाट से 14 कुंभ मेला स्पेशल ट्रेन चलाएगा

उत्तर रेलवे ने मौनी अमावस्या की भीड़ के मद्देनजर पूरी तैयारी कर ली है। 14 कुंभ मेला स्पेशल ट्रेनों को प्रयागघाट से चलाया जाएगा। स्टेशन परिसर में होल्डिंग एरिया कम होने के कारण भीड़ प्रबंधन को लेकर रेलवे और जिला प्रशासन थोड़ा चिंतित है। कुंभ के पहले स्नान पर्व मकर संक्रांति पर लखनऊ, फैजाबाद, अयोध्या जाने वाले श्रद्धालुओं को प्रयागघाट स्टेशन से कुंभ मेला स्पेशल ट्रेन को पकडऩे की अनुमति दी गई थी। हालांकि स्टेशन परिसर में मेन बिल्डिंग के आगे होल्डिंग एरिया कम होने के कारण बहुत ज्यादा श्रद्धालुओं को इस तरफ जाने नहीं दिया गया था। दूसरे स्नान पर्व पौष पूर्णिमा पर भीड़ अधिक नहीं थी तो प्रयागघाट की बहुत जरूरत महसूस नहीं की गई। वहीं मौनी अमावस्या पर श्रद्धालुओं का हुजूम उमड़ेगा। ऐसे में इलाहाबाद जंक्शन, नैनी जंक्शन, इलाहाबाद छिवकी स्टेशन, इलाहाबाद सिटी स्टेशन, झूंसी, प्रयाग जंक्शन पर भीड़ उमड़ेगी। जंक्शन के बोझ को प्रयागघाट स्टेशन कम करेगा।

प्रयागघाट से 30 फीसद लोगों को मिलेगी ट्रेन

उत्तर रेलवे ने तैयारी की है कि प्रयाग जंक्शन पर आने वाली 30 फीसद भीड़ को प्रयागघाट से ही ट्रेन में बैठाने की। मौनी अमावस्या पर रेलवे ने कुल 75 कुंभ मेला स्पेशल ट्रेनें चलाने की योजना बनाई है। इसमें से 14 ट्रेन प्रयागघाट स्टेशन से चलेंगी। उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल के डीआरएम सतीश कुमार का कहना है कि उत्तर रेलवे ने मौनी अमावस्या के लिए पूरी तैयारी की है। दूसरे शाही स्नान पर्व पर प्रयागघाट स्टेशन श्रद्धालुओं के बोझ को कम करेगा।

जिला प्रशासन चिंतित

प्रयागघाट स्टेशन पर पांच प्लेटफार्म समेत सर्कुलेटिंग एरिया में लगभग 15 हजार लोग आ सकते हैं। जिला प्रशासन की चिंता यह है कि अगर भीड़ ज्यादा हो गई तो उसे नियंत्रित करने में परेशानी होगी। इसलिए वह बहुत ज्यादा श्रद्धालुओं के प्रयागघाट स्टेशन की तरफ जाने के पक्ष में नहीं है। वहीं उत्तर रेलवे ने भीड़ के नियंत्रण के लिए अपनी पूरी तैयारी कर रखी है।

 

Posted By: Brijesh Srivastava